[Adsense] tips and tricks 2019 in hindi

adsense की detail मे जानकारी

adsense 318

[Adsense] tips and tricks 2019 in hindi

गूगल adsense के बारे मे आज हम चर्चा करने जा रहे है गूगल adsense क्या है और कैसे काम करता है । [Adsense] tips and tricks 2019 in hindi


bassicaly गूगल adsense एक गूगल का ही टूल है जो गूगल के adsense progremme के तहत काम करता है । adsense के माध्यम से हम अपने ब्लॉग या वैबसाइट उसके ad code को लगाकर अच्छा income सोर्स generate कर सकते है ।


आइये जानते है ऐसे कुछ टिप्स और जानकारी जिसकी मदद से हम अपने वैबसाइट या ब्लॉग मे कैसे इसको implement करेंगे adsense के अपने कुछ नियम और इसके अपने terms and conditions है जिनको हमे follow करना पड़ता है

अपने वैबसाइट या ब्लॉग पर आपको adsense ad network को चलाने के लिए आपको बहुत ही ध्यान पूर्वक adsense के rules का पालन करना पड़ता है क्यो कि adsense google का ही tool है और यह बहुत ही advance है अतः आपको इसके निएम ,इसके policy के बारे मे जन लेना बहुत ही आवश्यक है अन्यथा आप adsense से कभी भी पैसा नहीं कमा पाएंगे ।

google adsense से related सबसे पहले आपको यह advice दिया जाता है कि आप जब कभी भी गूगल adsense का account बनाएँगे तो आप पहले इसके बारे मे अछे से research करे इसके बारे मे जानकारी हासिल करे जो मै इस article के माध्यम से आपको समझने कि कोशिस कर रहा हु।

[Adsense] tips and tricks 2019 in hindi

हिन्दी ब्लॉगिंग के लिए 2014 से पहले adsense की सुबिधा नहीं थी और यह हिन्दी भाषा के लिए supported नहीं था 2014 के बाद adsense हिन्दी भाषा की वैबसाइट और ब्लॉग के लिए supported हुआ है।

first step to create adsense account

adsense से earning करने के लिए सबसे पहला स्टेप यह है की आपके पास google का gmail id का होना इंपोर्टेंट है बिना gmail id आप google adsense अकाउंट creat ही नहीं कर पाएंगे ।

आपके पास एक वैबसाइट या ब्लॉग का होना जरूरी है जो की adsense programme policy के हिसाब से हो जैसे आपका website का content , जिसपे किसी भी प्रकार की policy खिलाफ नहीं होना चाहिए ।

आप के वैबसाइट या ब्लॉग पर किसी अन्य वैबसाइट या ब्लॉग के copyright content नहीं होना चाहिए और न ही किसी प्रकार का adult content होना चाहिए । अगर आपकी वैबसाइट या ब्लॉग मे ऐसी कोई content है तो आज ही इसको अपने वैबसाइट से रिमूव कर दीजिये क्यो कि ऐसा नहीं करेंगे तो आप का adsense से earning करने का जो dream है कभी पूरा नहीं हो पाएगा ।

adsense policy के नियम अनुसार आपका वैबसाइट कमसेकम 6 months पुराना होना चाहिए और आपका content unique होना चाहिए ।

आपके ब्लॉग या वैबसाइट मे कम से कम 20-30 तक quality content होना चाहिए।

आपके ब्लॉग या पोस्ट पर daily के कम से कम 300 से अधिक page views होना जरूरी इसके बिना आपका adsense account approve नहीं होगा ।

[Adsense] tips and tricks 2019 in hindi

[Adsense] tips and tricks 2019 in hindi

सब कुछ adsense के पॉलिसी के अंदर होना चाहिए यदि सबकुछ ठीक है आपका वैबसाइट या ब्लॉग adsence policy के under है तो आप adsense के लिए apply कर सकते है ।

जैसे ही आप apply करते है तो इसमे approval मे थोड़ा समय लगता है [Adsense] tips and tricks 2019 in hindi इसमे आपको दो बार approval किया जाता है पहला अप्परोवाल 2 से 4 दिन मे मिलता है जो की adsense की team आपकी वैबसाइट,ब्लॉग की review करते है और आपको आपके gmail id पर mail करके आपको जानकारी देते है ।

जब आपको adsense team से mail प्राप्त हो जाता है उसके बाद आपका वैबसाइट,ब्लॉग 2 से 4 हफ्ते तक under review रहता है । अगर सबकुछ ठीकठाक है तो 2 से 4 हफ्ते के अंदर आपके पास adsense team की ओर से एक और मेल आ जाएगा जिसमे बताया जाएग की आपका adsense account fully approved हो गया है अगर by chance आपका account approve नहीं होता है तो उसमे adsense team की ओर से कारण भी बताया हुआ होता है ।

आपका account क्यो approve नहीं हुआ उसका reason mail मे दिया हुआ होता है किस वजह से आपका adsense approve नहीं हुआ उस , आपकी साइट पर क्या कमी थी सबकुछ आपके पास जो mail आया होगा उसपे लिखा हुआ होगा अतः आप उस कमी को खतम करके दुबारा adsense के लिए apply कर सकते है।

अकाउंट approved हो जाने के बाद आपको adsense account access करने के लिए adsense की तरफ से एक dashboard मिल जाता है जिस से आप अपने adsense अकाउंट को manage कर सकते है ।

जब आपका adsense fully approved हो जाता है उसके आब आप अपने वैबसाइट, ब्लॉग पर ads लगा सकते है । ऐसे मे आपकी वैबसाइट की traffic अछि है तो आपकी कमाई होनी start हो जाती है ।

इसके बाद अगला स्टेप यह होता है कि जब आपके खाते मे $10 हो जाता है तो आपको अपने account मे आपका address और identity verify करना पड़ता है इसका भी एक अलग process होता है जो गूगल की policy के अंतर्गत आता है ।

जब तक आप अपना अकाउंट verify नहीं कराएंगे आप अपनी कमाई हुई राशि को अपने बैंक मे transfer नहीं कर सकते ।

adsense verification process


[Adsense] tips and tricks 2019 in hindi बेस्ट method

संबन्धित ब्यक्ति आप जिसका adsense अकाउंट approved हो चुका है पर गूगल यह देखता है जिस ब्यक्ति का adsense अप्रूव हुआ है वो ब्यक्ति आप है या नहीं इसके लिए गूगल आपका address जहा आप रहते है और आपकी identity के बारे मे जानना चाहता है इसके लिए आपके खाते मे 10$ हो जाने के बाद आपको एक letter भेजता है जिस पर verification pin दिया हुआ होता है ।

जब आपको गूगल की तरफ से भेजा हुआ letter मिल जाता है तब आप उसके अंदर का पिन अपने adsense dashboard मे जा कर अकाउंट section मे verify address पर click करके अपने adsense को fully approved कर सकते है । इसके बाद आपका कमाया हुआ पैसा जैसे ही 100$ हो जाता है गूगल आपके bank account मे transfer कर देता है ।

आप payment section मे जाकर payment method के द्वारा अपना bank account लिंक कर सकते जिसके बाद आपका पैसा आपके bank account मे आ जाता है ।

दोस्तो आपने पढ़ा Adsense tips and tricks 2019 in hindi आपको मेरा यह article कैसा लगा मुझे कमेंट करके बताए मेरे इस पोस्ट को like और शर करना न भूले । अगर आपका कोई प्रश्न है और आप ब्लॉगिंग,SEO , ADSENSE के बारे मे और भी जानना चाहते है तो मुझे लिखे मै कोशिस करूंगा की आपके प्रश्नो का जवाब अवस्य दूंगा ।

keep reading [Adsense] tips and tricks 2019 in hindi

यह भी पढे …….


Why wordpress is best for SEO in hindi

Latest 2019 SEO tips in hindi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 0 1 9 © ClickUrl