Backlinks kya hai aur Kaise Banaye

backlinks 91

Backlinks kya hai aur Kaise Banaye#top killer tips in hindi

आज मेरा topic Backlinks kya hai aur Kaise Banaye पर आधारित है।

आप ने blogging start करने के बारे मे सोचा है तो आपको यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि Backlinks क्या है और ये कैसे काम करता है।

मुख्यतः Backlinks का काम link building को generate करना होता है। जो किसी भी website या Blog के लिए most important है।

यह SEO (search engine optimization) का एक part है जो आपके blog या website को search engine पर rank कराने मे महत्वपूर्ण योगदान देता है।

आपके मन मे Backlinks को लेकर ऐसे बहुत से सवाल होंगे जिनका जवाब आप को इस पोस्ट पर मिल जाएगा।

जब भी आप blogging और उससे जुड़ी SEO से related topics के बारे मे अलग अलग ब्लॉग पर research करते है तो आप Backlinks या फिर ऐसे बहुत से link building example के बारे मे जरूर पढ़ते होंगे।

आइये सुरू करते है Backlinks kya hai aur Kaise Banaye के बिषय मे detail मे जो आपको समझने मे आसानी हो ऐसे कुछ backlinks and link building techniques

Backlinks वह link होता है जो किसी अन्य वैबसाइट से आपकी website तक जाने का एक link way generate करती है और यही link जो एक दूसरे वैबसाइट के माध्यम से एक आपस मे connected हो जाती है।

मान लीजिये आपकी webpage का कोई link किसी अन्य website के अंदर मौजूद है और उसी link के रास्ते आप की website पर visitors आते है तो इसे हम backlinks कहते है।

अगर आपने अभी भी नहीं समझा है तो एक simple example बताता हु कि जैसे आप facebook चलाते है तब आप ने वहाँ पर बहुत सारी website के links देखे होंगे और उन links पर अक्सर आपने click भी किया होगा और उस links के माध्यम से website पर भी visit किया होगा।

Backlinks kya hai aur Kaise Banaye

यह एक तरह का backlinks ही है जो आपने facebook पर देखा लेकिन मै यहाँ पर आज आपको high PR वाले backlinks के बारे मे बाताऊंगा जो आपकी blogging या website के लिए बेहद जरूरी है।

What is High PR (page rank) backlinks ? # Backlinks kya hai aur Kaise Banaye Hindi me

ऐसी कोई वैबसाइट या ब्लॉग जिस पर बहुत से लोग daily visit करते है तो निश्चित ही उस website या blog की ranking अच्छी होती है और उसका page rank भी अच्छा होता है जैसे shoutmeloud

ऐसे मे अगर आपकी website का कोई link उस website के किसी page पर मौजूद है तो इसमे कोई शक नहीं कि आपके website को एक अच्छा backlinks न मिले।

उस पर visit करने वाले जो भी user है उस लिंक के माध्यम से आपकी वैबसाइट पर भी visit करेंगे ऐसे मे आपकी वैबसाइट को एक अच्छा backlinks मिलने के साथ साथ आपके वैबसाइट,ब्लॉग पर अच्छा खासा traffic भी generate हो जाएगा और आपकी वैबसाइट कि ranking भी अच्छी होगी साथ ही आपकी income मे भी बृद्धि होगी।

High PR backlinks making method in Hindi # Backlinks kya hai aur Kaise Banaye

इसके लिए सबसे पहले तो आपको High PR (page Rank ) वाले वैबसाइट के बारे मे गूगल पर research करना होगा।

यह देखना होगा कि उन sites के page rank कैसी है और किस topic से related है अगर आपका blog tech से related है तो आपको भी tech blog से ही related blog के बारे मे research करना होगा।

क्यो कि आपको यहाँ पर ध्यान देना है कि यदि आप अपने site से related site पर backlinks generate करते है तो संभावना ज्यादा है कि आपको ज्यादा फायदा होगा।

इसलिए कि tech से related article पढ़ने वाले blog readers आपके tech blog पर भी visit करेंगे तो जाहीर है कि इससे आपको मिलेगा।

आप ऐसे सारे high PR वाले sites और उनके article को पढ़ना होगा और एक अच्छा सा comment लिख कर भेजना होगा जिस पर आपके webpage का link हो।

यह आपका first step है backlinks generate करने का। वैसे तो comment से backlinks मिल ही जाए इसकी कोई guaranty नहीं होती पर यह आपके और आपके website के लिए एक अच्छी सुरुवात हो सकती है

यह काम आपको दिन मे कम से कम 10 website पर comment लिख कर करना है। ज्यादा comment करना भी उचित नहीं है इस बात का ध्यान रखिए क्यो कि ज्यादा comment करने से गूगल आपके comment को spam समझ कर उसे spamming list मे डाल देगा जो आपके लिए नुकसान देह हो सकता है इसलिए 8 से 10 comment per day ही करे।

बहुत सारे blogging website आपको guest post करने का option देते है यह एक बहुत ही बढ़िया तरीका है backlinks generate करने का।

आप guset blogging या guest post के article दूसरे वैबसाइट,ब्लॉग के लिए लिख सकते है और backlinks generate कर सकते है।

इसके लिए आपको दूसरे वैबसाइट के guest पोस्ट या guest blogging के page पर जाकर उनके लिए guest पोस्ट लिखना होगा।

जितना अच्छा guest post लिखेंगे उतनी जल्दी वो आपकी पोस्ट को publish कर लेंगे ऐसे आपका backlinks generate हो जाएगा।

What is link juice in Hindi ? # Backlinks kya hai aur Kaise Banaye

किसी भी web page का link आपकी web page के लिंक के साथ या फिर आपके वैबसाइट के साथ connected होता है।

वहाँ से एक link flow process होता है और आपकी वैबसाइट पर पहुंचता है जिसे हम link juice कहते है और यह link juice आपकी website को google search engine मे high ranking दिलाने मे मदद करता है।

जिसके कारण आपकी वैबसाइट की domain Authority भी बढ़ जाती है फल स्वरूप good traffic generate हो जाता है। आपको Backlinks kya hai aur Kaise Banaye कि सारी टिप्स को ध्यान से पढ़ना अति आवश्यक है।

How to Avoid low quality spamming backlinks

spamming backlinks को कैसे control करे

गूगल की नज़र मे आपकी website की value अच्छी हो इसके लिए आपको अपने site पर होने वाली spamming को रोकना अति आवश्यक है।

low quality links ऐसे links होते है जो किसी गलत site या किसी spamming site से आती है ऐसे मे जब भी आप किसी website पर backlinks generate करते है तो इस बात का जरूर ध्यान रखे कि आप जिस site पर backlinks बना रहे है क्या वो साइट सही है backlinks बनाने के लिए?

अक्सर ऐसा भी होता है कि आपके comment box मे ऐसे बहुत सारे spamming comment दिखाई देते है और आप खुश भी होते होंगे कि आपके साइट पर बहुत सारे कमेंट आ रहे है। लेकिन मै आपको बताना चाहता हु कि वो तमाम comment ज़्यादातर spamming comment होते है इन comment को aprove करने से पहले यह जांच ले कि क्या वो सारे comment spam commnet तो नहीं है ?

ऐसी गलती ज़्यादातर वे लोग करते है जो blogging मे नय होते है और उनको spamming comment के बारे मे जानकारी नहीं होती।

गूगल किसी भी तरह कि spamming को तुरंत पकड़ लेता है ऐसे मे google आपकी site को पूरी तरीके से spamming list मे डाल देता है और कभी भी आपकी site search engine पर rank नहीं कर सकती। इसलिए Backlinks kya hai aur Kaise Banaye इसको समझना बहुत जरूरी है।

make a good traffic in website with high quality links hindi

इसके लिए आपको यह समझना होगा कि high quality links क्या होते है और इनको kaise generate किया जाता है।

जब तक आप इस चीज को नहीं समझेंगे तब तक आप अपने साइट के treffic को improve नहीं कर पाएंगे।

high quality links वहाँ से आती है जिन वैबसाइट की popularity अच्छी होने के साथ साथ उनकी domain authority और page rank भी अच्छी होती है ऐसे वैबसाइट की google search engine मे important value होती है।

ऐसे मे अगर आप 10 खराब value वाली वैबसाइट की तुलना मे एक अच्छी value वाली साइट से backlinks प्राप्त करते है तो google की नज़र मे आपकी साइट की भी value बढ़ जाती है और search engine से अच्छी ख़ासी traffic पाने मे सफल हो सकते है।

new blogger के मन मे हमेशा यही tension रहता ही कि कैसे वो अपने ब्लॉग को top ranking मे पहुंचाए ऐसे मे वो जाने अनजाने ऐसी बहुत सी गलतियाँ कर देते है और अपने ब्लॉग का नुकसान कर लेते है मेरा आप लोगो से यही सुझाव है कि यदि आप को backlinks के बारे मे ज्यादा knowledge नहीं है तो पहले इसके basics टिप्स के बारे मे अच्छे से पढे और सीखे।

इससे related topics के youtube पर ऐसे बहुत सारे videos मिल जाएंगे जिससे आपको अधिक फायदा होगा। मेरा इस पोस्ट को लिखने का यही उद्दयेशय है कि मै आप लोगो तक एक basics और जरूरी जानकारी पहुंचा सकु।

अगर आप लोगो का इसमे कोई सुझाव है तो कमेंट बॉक्स मे आप अपना सुझाव लिख सकते है इससे अलावा Backlinks kya hai aur Kaise Banaye के बारे और अधिक जानकारी चाहते है तो मुझे जरूर बताए।

आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो like,comment,share जरूर करे।

2 Comments

  1. Very helpful content good job bro…

    1. thanks brother….for good compliment..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 0 1 9 © ClickUrl