High Quality Content Writing Method Hindi

blogging 100

High Quality Content Writing Method Hindi

हैलो दोस्तो , clickurl मे आपका स्वागत है , आज मै आप लोगो को High Quality Content Writing Method के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास करूंगा जो आपके blog और आपके blogging carrier के लिए अति आवश्यक है।

वैसे देखा जाये तो इंडिया मे blogging के पर्ती लोगो का इतना ध्यान नहीं है इसका मुख्य कारण यह हो सकता है कि ब्लॉगिंग के बारे मे लोगो को ज्यादा जानकारी का न होना। फिर भी पिछले 3-4 बर्षों से ब्लॉगिंग बहुत तेजी से लोगो को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है और बहुत सारे ऐसे भारतीय ब्लॉगर है जो नाम और पैसा दोनों कमा रहे है उदाहरण के लिए harsh agarwal॰

ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर भी है जिनकी जानकारी मै आने वाले समय मे देता रहूँगा । लेकिन आज जिस topic पर मै बात कर रहा हु जो blogging field मे काम कर रहे bloggers के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण रखता है High Quality Content Writing Method

High Quality Content क्या है ?

seo के लिए एक ही शब्द जो इसकी quality को बेहतर बनाता है और यह आपके blogging carrier की improvement और आपकी branding value popularity के लिए जो सबसे जरूरी है वो है content क्यो कि “content is king”

आपको आपने blog पर बेहतर content पर focus करना अति आवश्यक है। जो article आप लिख रहे है उसकी quality कैसी है इस पर आपको अधिक बिचार करना होगा। जब तक आपका article unique और उसकी quality अच्छी नहीं होगी तब तक निरंतर आपको इस पर काम करना होगा।

आपके अंदर की writing skill को improve करते हुए निरंतर प्रयास करना होगा और यह तभी संभव है जब तक आप सीखते रहेंगे। internet पर ऐसी तमाम जानकारी मिल जाएंगी जिसके माध्यम से आप अपनी writing skill को improve कर सकते है।

अगर आपको High Quality Content Writing Method बारे मे जानकारी नहीं है तो सबसे पहले आपको इसका basic ज्ञान होना आवश्यक है।

जहाँ पर high quality content की बात है तो Google इसको किस प्रकार से सोचता है इसके बारे मे भी जानना आवश्यक हो जाता है क्योकि गूगल के पास hi tech search botsहै और वो आसानी से यह पता लगाने मे सक्षम है कि आपका लिखा हुआ content कितना effective और कितना unique है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस बिषय पर लिख रहे है।

worldwide ऐसे बहुत से seo expert है जिनके content के बारे मे अपना अलग अलग राय और बिचार है लेकिन कुल मिलकर बात वहीं पर खतम हो जाता है कि आप का content किस quality का है। लेकिन आप इन seo expert की मदद से बहुत कुछ सीख सकते है जिसके आधार पर आप एक अच्छे High Quality Content लिख कर अपना Brand value की popularity को मजबूत करने के साथ साथ अपने blog पर high traffic volume generate कर सकते है।

High Quality Content Writing Method

Quality Content के लिए कुछ Guidelines

जैसा कि आपको शायद इस बारे मे पता न हो तो मै आप लोगो को यह बताना चाहता हु कि Quality Content को लेकर गूगल अपना अलग policy और अपना terms condition है और समय समय पर गूगल अपने algorithm मे बदलाव करता रहता है ऐसे मे आपको भी अपने काम के पर्ती सदैव update रहना पड़ेगा और अपने writing skill को बेहतर ढंग से पेश करना होगा।

आपको ध्यान रखना होगा कि जो content आपने लिखा है वो article मे positive signal के साथ आपके readers तक पहुँच रहा है या नहीं। नीचे कुछ उदाहरण देने का प्रयास कर रहा हु कृपया इसे समझे।

  • आप जो content लिख रहे है , इस बात का ध्यान रखते हुए लिखे कि वो content आप अपने readers के interest और उनकी needs को ध्यान मे ही रख कर लिखे न कि अपने मन कि कहानी लिखे।
  • आप अपने readers को धोखा न दे , ऐसी किसी भी भाषा और subject के बारे मे न लिखे जिसका संबंध आपके content के topic से न हो।
  • हुमेशा अपने Readers के requirement कि मध्यनजर ही content लिखे साथ ही यह भी ध्यान रखे कि आपकी लिखी हुई content और article readers के लिए कितना helpful है।
  • कुछ ऐसा लिखने का प्रयास करे जो अन्य से अलग हो , इससे आपकी blog पर unique visitors बढ़ेंगे और आपकी Blog का traffic बढ़ेगा।
  • content पर अनावश्यक सामाग्री को पेश न करे।

आपको automatic content writing software इंटरनेट पर मिलते होंगे और उसके बारे मे आपने पढ़ा भी होगा लेकिन ऐसे software से सदैव दूर रहने का प्रयत्न करे क्यो कि auto generated content की क्वालिटी और खुद की लिखी हुई content मे जमीन आकाश का फर्क होता है।

अगर आपको content लिखने मे समस्या है तो आप अलग अलग blog , website से ideas ले सकते है और अपने writing skill को बेहतर बना सकते है।

अपने content को किस तरह से सुधार सकते है इसके बारे मे हमेशा सीखे और हर एक step को follow करे।

content लिखते समय इस बात का ध्यान रखे कि आपके article मे ऐसे सामाग्री न हो जैसे – Cloaking , Sneaky redirects, Hidden text or links , Scraped content , non sufficient value , irrelevant keywords , malicious , phishing or installing viruses , badware Abusing rich snippets markup आदि

ये ऐसे सामाग्री है जिनकी वजह से गूगल आपकी ब्लॉग को प्रतिबंध लगाने के साथ साथ अपने search engine bot से हटा भी सकता है इसलिए जो जरूरी है और जो गूगल के नियम के अनुकूल है उसी तरह का content लिखे जिससे आपकी ब्लॉग की Brand value बन जाए।

valuable content create कैसे करे- 
High Quality Content Writing Method

Google Webmaster के बारे मे अगर आप जानते है तो आपको यह समझने मे आसानी हो सकता है जो यह बताता है कि किन किन चीजों से आप बच सकते है इसके लिए आप google webmaster tool के बारे मे सही से जान ले ताकि आपके web page पर आपने क्या क्या गलतियाँ कर रहे है जैसे इसमे आपको broken links , error जैसे कई प्रॉब्लेम्स नजर आ जाएंगी।

इसमे कोई शक नहीं कि आप एक अच्छे content creator और अच्छे writer है फिर भी आपको इसका basic ज्ञान का होना अति आवश्यक है आपको इसकी छोटी छोटी गलतियों को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए क्यो कि यही छोटी गलती आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

quality content data को कैसे define करे ? आइये इसके बारे मे जाने

जब आप contentent पर काम कर रहे है आपको हमेशा ही इस बात का डर लगा रहता होग कि आपका content की quality कैसी है , कहीं आपने कोई mistake तो नहीं की है।

अपनी content और उसकी data को Base बनाकर काम करना होगा ऐसा मै उचित समझता हु क्यो कि आपका data और content का topic majboot और powerful होनी चाहिए। आप content को कैसे परिभाषित कर रहे है यह एक मुख्य बिषय है। आपकी content की quality इस बात पर अधिक निर्भर करती है कि आप किस तरह से अपने topic को परिभाषित कर रहे है।

यहाँ पर आपको यह समझना भी आवश्यक है कि आपके readers आप से क्या अपेक्ष्या कर रहे है और आपने content पर उनके जरूरतों को पूरा किया है या नहीं।

मै यह नहीं समझता कि content लिखना मुश्किल काम है परंतु content को परिभाषित कर के लिखना थोड़ा मुश्किल जरूर है।

High Quality Content Writing Method को दो भागो मे बांटा गया है

1 ॰ Unicorn content

इस content पर आपकी सबसे अच्छी , सबसे impressive और quality base डाटा और information होंगी जो आपके readers को आकर्षित करने के साथ google के search page पर top 3 मे rank करेगा जिससे आपके ब्लॉग का traffic 10 गुना ज्यादा बढ़ जाएगा ।

2 ॰ Donkey content

इस content पर आपको औषत और शेष traffic मे से views मिलेंगे, कारण सिर्फ यही है कि आपका content एक गधा की भाति का होना जो मेहनत तो करता है लेकिन लेकिन result नहीं दे पाता। क्योकि गधा अभी भी सिर्फ एक गधा है। यहाँ आप कोई magic नहीं ला सकते क्यो कि गधा आखिर गधा ही होता है यही फर्क होता है गधा और घोडा मे आप तो जानते ही है कि गधा कभी भी race नहीं जीत सकता।

अगर आपको अपने content को No॰1 के position पर बरकरार रखना है तो आपको अपने परतिस्पर्धीयों के बीच अपने आपको इम्प्रूव करते हुये High Quality Content Writing Method मे Unicorn content का प्रयोग करना होगा।

यहाँ unicorn content का एक power low यह है कि आपके ब्लॉग का अधिकांश traffic आपके द्वारा लिखा गया unicorn content के छोटे से भाग से आता है। यह आपके topic और content के अंश को दर्शाता है।

High Quality Content Writing Method-well Rank Google,Bing

क्या आपको पता है Google अपना Rank brain कैसे use करता है ?

Google का Rank Brain algorithm एक robotic learning machine है जो बहुत ही high Advance IOT technology Base है जिसका काम यह है कि google पर कितने लोग किस topic पर सर्च कर रहे है और यह आपके content पर निर्भर है कि आपके blog पर किस प्रकार का क्वालिटी content मौजूद है।

Google user engagement को कैसे देखता है ? जहां तक मेरा मानना है Google (CTR) Click throw Rate के माध्यम से आपके Blog को measurement करेगा इस प्रक्रिया से Google को यह पता लगाने मे आसानी हो जाता है कि आपके ब्लॉग पर कितने visitors आ रहे है और कितना समय आपके blog को पढ़ रहे है। यह सब इस बात पर निर्भर करता है है कि आपका content कि क्वालिटी कैसी है।

जैसा कि मैंने ऊपर CTR के बारे मे लिखा – CTR – SEO के लिए एक महत्वपूर्ण भाग है क्योकि आपको सायद इसका Basic deft के बारे मे पता नहीं होगा तो मै आपको बताना चाहूँगा कि CTR मे प्रत्येक 3 % की कमी या बढ़ोतरी से आपका blog ऊपर या नीचे जा सकता है।

इस बीच CTR की Data से यह पता चल जाता है कि कैसे आपके blog का traffic मे बदलाव हो रहा है। Search Engine page पर से आपके blog पर clik करने के पश्चात readers आपके ब्लॉग पर कितना समय बिता रहे है Google Search console के माध्यम से आप अच्छे से समझ सकते है।

High Quality Content Writing Method-Social Media engagement

Quality content मे social media का engagement का होना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योकि इसके बहुत साटे विकल्प है जिनके माध्यम से आप अपने ब्लॉग पर अच्छा खासा traffic generate कर सकते है। वैसे तो आज कल social media trend बहुत चल रहा है कब और कहाँ आपका कौन सा article viral हो जाए इसकी कोई समय सीमा नहीं है इसके लैये आप attractive और informatic topic जैसे content लिख कर social media के जरिये users को अपने blog पर invite कर सकते है।

Social media users का ध्यान आकर्षित करने के लिए आपको ऐसे content पर काम करना होगा जो भावनात्मक प्रतिकृया को point करे और social media users आपके blog पर बार बार visit कर और आपके लिखे हुए पोस्ट को like और share करके आपके blog engagement को बढ़ा सके इसमे आपको दो फायदे मिलेंगे सबसे पहले तो आपकी Branding value और दूसरा आपके ब्लॉग पर traffic अधिक होगा और आपकी earning मे increasing हो जाएगी।

यह भी इस बात पर निर्भर करता है कि आपका content की क्वालिटी किस प्रकार की है। क्यो कि यहाँ पर सिर्फ एक ही technique काम आएगी और वो है CONTENT की quality

जैसा कि मैंने आपको unicorn quality content के बारे मे बताया ।

Unicorn content quality बाकी और तमाम Quality content से ऊपर है कुछ content कुछ ब्लॉग पर अच्छा काम करने मे सफल होती है लेकिन Unicorn content आपके blog के हर page को define करके आपके ब्लॉग के quality और Branding को popular बनाने के साथ आपके blog को टॉप पर ले जाने का काम कर सकता है।

High Quality Content Writing Method के इस article मे unicorn content quality के ऊपर चर्चा कर रहे है जैसा कि आप समझते है content writing के भी कुछ parameters होते है जिसे आपको फॉलो करना ही पड़ेगा नहीं तो आप seccess कि सीढ़ियाँ नहीं चढ़ पाएंगे

Unicorn content social media platform पर अच्छा काम करती है और आपके ब्लॉग को अच्छी तरह से Rank करने मे मदद भी करती है एक best organic search जो आपके ब्लॉग की rank को टॉप पर ले जा सकती है ठीक वैसे है यह social मीडिया पर भी एक अलग और users को engage कर सकती है।

ठीक इसके बिपरित अगर आपका content relevant नहीं है आपकी content कि क्वालिटी ठीक नहीं है तो आपको organic search result नहीं मिल पाएगी। इसी के चलते आपका सारा मेहनत बेकार हो सकता है।

आपके पास आकर्षक , प्रेरणादायक , ज्ञानवर्धक content लिखने का skill है तो निश्चित ही आप एक सफल Blogger बन सकते है।

जितना ज्यादा हो सकता है सीखने का प्रयास करे। जितना ज्यादा आप सीखेंगे उतना ही ज्यादा आपका skill निखरता जाएगा। अगर आप अपने Branding value लोगो के बीच बनाना चाहते है तो आपको सीखना बहुत जरूरी है।

conclusion

आपको इस article के माध्यम से यह तो पता चल ही गया होगा कि किस तरह से आप एक अच्छा content लिख सकते है मैंने अपनी तरफ से ये कोशिश किया है कि आपको अच्छा और informatic बिषय High Quality Content Writing Method के ऊपर जानकारी दे सकु हो सकता है आपके मन मे कोई दुबिधा हो। अगर आपने इस article को अच्छे से पढ़ा है तो इस article मे लिखे हुये अर्थ को भी समझने का प्रयास करे ये आपके blogging carrier के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। आप अपने बिचार मुझे कमेंट box मे comment करके भेज सकते है।

और भी पढे

Backlinks के बारे मे jankari

Hindi Blogging Ideas के बारे मे जाने


One Comment

  1. nice post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 0 1 9 © ClickUrl