How to create Blog in Hindi

blogging blogging carrier 373

How to create Blog in Hindi

आज मै आप लोगो से बहुत ही important topic पर चर्चा करने जा रहा हु जिसका subject है How to create Blog in Hindi इस topic पर मै आज आप लोगो को जानकारी दूंगा कि कैसे आप blog create कर सकते है और अपने blog को कैसे implement करके अछी earning करने के साथ साथ अपने blog को popular बना सकते है। How to create Blog in Hindi हिन्दी मे जाने।

Blog बनाना कोई खास मुश्किल काम नहीं है लेकिन blog बनाने के बाद आपका ब्लॉग कितना popular है यह इससे तय होता है कि आपके blog पर किस type के content है और क्या लोग आपके ब्लॉग को पढ़ रहे है या नहीं ।

किसी भी popular ब्लॉग की खासियेत उसके unique content पर आँकी जाती है ऐसे आपका blog पर कितने unique content है यह आपके ब्लॉग के लिए most important है ।

अगर आप सोच रहे है कि आपके blog creat करते ही visitor आपके ब्लॉग पर visit करे तो यह संभव ही नहीं है क्यो कि जितना smart आप अपने आपको सोच रहे है उससे कई ज्यादा advance और smart आजकल के user है वे हर एक चीज को बड़ी बारीकी से पढ़ने वाले होते है।

जब तक users को आपके web blog पर कोई unique content और helpful subject नहीं मिलेगा user आपके blog पर visit नहीं करेगा ।

यह भी fact है कि अगर आपके blog पर वो तमाम जानकारी है जो user के लिए helpful होने के साथ साथ उसकी जरूरत को भी पूरा करने मे सक्षम है तो user आपके ब्लॉग पर regular visit करेगा।

blogging का दूसरा fact part यह भी है कि blogging मे अगर आप सोच रहे है कि शॉर्ट term कैरियर बनाना चाहते तो यह भी पॉसिबल नहीं है इसके लिए आपको बहुत मेहनत करना पड़ेगा ।

दोस्तो मै यहा पर आपको real information देने की कोशिस कर रहा हु बहुत सारे मेरे दोस्त जो recently blogging carrier start कर रहे है या करने की सोच रहे है तो आपको demotivate होने की जरूरत नहीं है बस मेरे बताए हुए tips को follow करके आप एक अच्छा blogger बन सकते जरूरत है तो सिर्फ सही निर्णय और सही direction की।

How to create Blog in Hindi

हमेशा कोशिस कीजिये कि आपका content अच्छा और unique हो । आपका content अच्छा और unique होगा तो google अपने search console मे जल्दी index कर लेगा क्यो कि गूगल आपसे ज्यादा smart है।

google आपके quality content को बड़ी ही आसानी से पहचान लेता है इसलिए हमेशा याद रखे कि जब भी आप कोई पोस्ट लिखे तो उस पोस्ट के बारे मे पहले research कर ले ताकि अपने content को quality के साथ अपने ब्लॉग मे पोस्ट कर सके।

daily update for blogging

क्या आपको पता है क्यो ज़्यादातर लोग ब्लॉगिंग start करने के बाद fail हो जाते है ? इसका main reason यह है कि वे लोग अपने blogger carrier को बनाना चाहते है लेकिन वे अपने काम के पर्ती समर्पित नहीं होते ।

मेरा मतलब है कि वे अपने ब्लॉग पर up to date नहीं होते । महीने के 2-4 पोस्ट लिखने से आप ब्लॉगिंग मे कैरियर नहीं बना सकते इसके लिए आपको regular update रहना पड़ेगा

रेगुलर update रहने से का मतलब है कि regularly कोइ न कोई पोस्ट अपने ब्लॉग के लिए लिखते रहे ।

अगर आप regular नया पोस्ट अपने ब्लॉग पर डालेंगे तो जो लोग आपके ब्लॉग को पढ़ेंगे उन्हे रोज कुछ न कुछ आपके ब्लॉग मे पढ़ने को मिलेगा और वो आपके ब्लॉग का regular user बन जाएगा।

How to create Blog in Hindi

user daily आपके पोस्ट को पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग पर visit करेगा इससे आपकी ब्लॉग का ट्रेफिक बढ़ेगा और आपकी ब्लॉग कि visibility गूगल के search page पर ज्यादा होगी और आपके ब्लॉग के content link गूगल के search engine के first page पर दिखने लगेगा।

अगर आपके ब्लॉग पर मन लीजिये 50 पोस्ट है जिनमे से 20 पोस्ट अगर गूगल के first पर show हो रहे है तो आपके ब्लॉग पर बहुत अच्छा traffic आ सकता है इसका direct फायदा आपको होगा और आपकी earning अछी ख़ासी हो जाएगी ।

आप पढ़ रहे है How to create Blog in Hindi इस पोस्ट को पढ़ने का मतलब है कि blogging और online earning मे आपका interest है ।

जब आप blogging carrier को start करने के लिए तयारी कर चुके है तो एक बात का जरूर ध्यान रखे कि ब्लॉगिंग मे एक दिन ,एक हप्ता,या फिर एक महीने मे आपको सफलता नहीं मिलने वाली है यह एक long term process है जिसमे आपको लगातार मेहनत करते रहना पड़ेगा ।

आपको अपने ब्लॉग का result देखने के लिए कमसेकम 3-4 months तक का समय wait करना पड़ेगा जिसमे आपके ब्लॉग पर 30 से 40 अछे quality content का होना जरूरी है।

अगर आप लगातार अपने ब्लॉग पर काम करते रहते है तो आपके blog का success होने का chance 100% है ।

Be a technical for blogging

यह एक और जानकारी blogging के लिए बहुत important है कि आपके पास अछी writing skill है लेकिन सिर्फ यह skill का होना आपके blogging carrier को success नहीं बना पाएगा इसके लिए थोड़ा technical के बारे मे भी आपको ज्ञान होना जरूरी है जैसे SEO ,E-MAIL marketing , Data Analyze इन सबके बारेमे आपको सीखना पड़ेगा ।

एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए ऐसी बहुत सी बातों का ध्यान आपको रखना पड़ेगा आपकी सफलता आपके हाथ है समेशा सीखने कि सोच रखे न कि सिखाने कि सीखने की आदत को अपने अंदर हमेशा रखे जितना आप blogging मे सीखेंगे आप उतना ही अच्छा blogger बन पाएंगे।

अगर आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो इस पोस्ट को like share करे और कोई सुझाव है तो मुझे comment करे ताकि मै अपने गलतियो को सुधार सकु ।

यह भी पढे

Why wordpress is best for SEO in hindi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 0 1 9 © ClickUrl