What is On-page SEO in hindi

on page seo 544

What is On-page SEO in hindi

 

आपके अछे ब्लॉगर होने के बाबाजूद और आपकी ब्लॉग मे best content होने पर भी आपका ब्लॉग और आपकी पोस्ट की जानकारी search engine के first page पर नहीं आती ऐसा क्यो होता है What is On-page SEO in hindi आइये इसके बारे मे एक नजर डालते है। दरअसल ONPAGE SEO ब्लॉगिंग के लिए बिशेष महत्वपूर्ण part है अगर ठीक तरह से आप onpage SEO करते है और आपको इसकी बिशेष जानकारी है तो आप अपने ब्लॉग को search engine के first page पर बहुत ही आसानी से ला सकते है।

अगर आप ब्लॉगिंग के field मे नए है और आप इस असमंजस मे है कि अपने ब्लॉग को saerch ranking page पर पहले no॰ पर नहीं ल पा रहे है तो यह टिप्स आपके काम आ सकती है। और मेरी यही कोशिस रहती है कि अपने users तक genuine content provide करा सकु।

क्या आपको मालूम है कि किसी भी वैबसाइट,ब्लॉग,या webpage का seo करने का method क्या है ?

SEO ( SEARCH ENGINE OPTIMIZATION ) दो तरीके से किया जाता है जो इस प्रकार है।

 

ON-PAGE SEO

 

OFF-PAGE SEO

 

आज हम बात कर रहे है on-page SEO के बारे मे और यह कैसे किया जाता है आइये जानते है इसके बारे मे।

What is On-page SEO in hindi

हिन्दी मे अगर इसका सही मतलब यह होता है कि किसी भी website ब्लॉग या किसी भी web page की content को सही तरीके से optimize करके उसको search engine के first page पर लाना और अपने ब्लॉग ,वैबसाइट पर high traffic result लाना ही SEO कहलाता है । on page seo मे आप अपने website ,blog इसके links को optimize कर सकते है ।

What is On-page SEO in hindi

अगर आप seo के basics के बारे मे थोड़ा बहुत जानते है तो आपको यह पता ही होगा कि आपके ब्लॉग के अंदर ऐसे बहुत से factor है जो आपके ब्लॉग को ranking के top lable तक पाहुचा सकते है फिर भी आप के ब्लॉग मे काही न काही कुछ कमी है ऐसा आपको लगता है ।

आपको यह मान लेना चाहिए कि SEO एक complete task है जिसमे आप अपने वैबसाइट की title,meta tag , content,URL, media,आपकी ब्लॉग की speed keywords का placement keywords की density आपके content का length ब्लॉग की design Heading,Sub-heading ,tags,alt text,internel links और outgoing links इन सब को एक साथ optimize करना होता है।

अगर आप इन सभी factors को सही से optimize करने मे सफल होते है तो google ही नहीं कोई भी search engine आपके ब्लॉग को first page पर बड़े आसानी से करा देंगे जो आपके लिए achievement से कम नहीं।

 

create high quality content first

 

content is king आप वर्ल्ड के best seo expert से अगर यह पुछे कि सर्च इंजिन के first page पर अपने ब्लॉग को लाने के लिए seo tips के बारे मे बताए तो वो शायद यही कहेगा कि आपका content कि quality अगर आपके पास genuine content है तो आप king है search engine के।

दुनिया मे रोज हजारो blogs बनते है और लाखो content internet पर पोस्ट किया जाता है लेकिन सफलता उनको ही मिलता है जिनका content सबसे अलग है जो unique है।

सिर्फ high quality मे लिखा हुआ content काफी नहीं है ब्लॉग को पोपुलर करने के लिए इसके अलावा भी बहुत सारी चीजों के ऊपर आपको काम करना पड़ेगा। जैसे आपके पोस्ट के लिए आपने की multimedia का प्रयोग किया है या नहीं। यहा पर पोस्ट से related multimedia का भी बहुता बड़ा role है आपके ब्लॉग को rank करने के लिए।

आप सोच रहे है किसी topic के बारे मे पोस्ट लिखने की तो सबसे पहले एक बार उस topic से related गूगल मे search कर के उसके बारे मे अच्छे से research कर ले । आपको जानकार शएड है ऐसा topic बचा होगा जो गूगल पर न मिले ऐसे मे आप कैसे उस topic के बारे मे जान पाएंगे जिसकी मदद से आपका ब्लॉग first page पर rank करे।

जाहीर है जिस content के बारे मे आप पोस्ट लेखने जा रहे है internet search result page पर वो पहले से ही मौजूद है तो ऐसा क्या करे की आपका पोस्ट उनसे ऊपर सर्च रिज़ल्ट पर जाए। यह million $ question का answer आज मै बताने जा रहा हु जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है।

सबसे पहले Google के first page के result को अच्छी तरह से पढ़ ले ताकि आपको यह पता चल सके कि कौन कौन से keywords पर कौन कौन सी blogs टॉप पर rank हो रहे है।जैसे What is On-page SEO in hindi

आपको उनसे ऊपर अपने ब्लॉग को लेकर जाना है ऐसे मे आप क्या करे जिससे आपका पोस्ट बाकी औरों के पोस्ट से ऊपर rank हो जाए ।

आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस यह देखना है कि औरों के ब्लॉग पोस्ट कितना long content और उसमे कितने unique keywords है जिसके कारण उनका पोस्ट फ़र्स्ट page पर आ रहा है। आपको इसे beat करना है तो आपको उनसे ज्यादा unique keywords के साथ उनके पोस्ट से अच्छा पोस्ट लिखना पड़ेगा और यह जरूर ध्यान रखे कि आपका पोस्ट बाकी औरों के पोस्ट से ज्यादा words का हो।

अगर आप ऐसा करने मे सक्षम है और SEO का सही ढंग से utilize करके best technique के साथ अपने पोस्ट को पब्लिश करते है तो 100% 3-4 months के अंदर आपका पोस्ट google के first page पर दिखने लगेगा।

आप के content कुछ इस प्रकार के होने चाहिए

 

content 1000 words से ज्यादा का है ?

पोस्ट के अंदर unique catching words है ?

आपके पोस्ट मे catching image और catching graph है ?

पोस्ट मे related video है ?

text proper formatted है ?

words readable है ?

content social media पर share करने लायक है ?

पोस्ट पर inbound और outbound लिंक है ?

अपने पोस्ट आपने यह सारी technique का प्रयोग किया है तो आपका पोस्ट publish करने के लिए ready है अगर नहीं है तो सबसे पहले आप इसे ठीक करे उसके बाद ही अपने पोस्ट को पब्लिश करे ताकि आपको इसका रिज़ल्ट भी जल्दी मिल सके।

make your title tag with targeted keyword

What is On-page SEO in hindi

आपके content को एक निश्चित target तक पहुचाने का काम keywords का ही होता है। आप जिस subject पर पोस्ट लिखरहे है और किस चीज के बारे मे target कर रहे है इसकी रूपरेखा आपकी content के keywords तय करती है।

on-page seo मे content के बाद आपकी ब्लॉग कि title को किस तरह optimize करना है इसके बारे मे कुछ तथ्य है जो जानना आपके लिए important है क्यो कि search engine सबसे पहले ब्लॉग के पोस्ट के टाइटल को display करता है इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आपके पोस्ट का टाइटल कितना targeted keywords पर केन्द्रित है।

आप जिस keywords को RANK कराना चाहते है उस keywords को आपके पोस्ट के टाइटल मे use करे ऐसा करने से सर्च इंजिन पर इसकी value बढ़ जाती है।

कोशिस कर कि आपका टाइटल unique हो , जिसके कारण users आपके पोस्ट के पर्ती आकर्षित हो सकते है।

make title with special words-
What is On-page SEO in hindi

जैसे – best, latest, guide, जानकारी, टॉप10, tutorial, years जैसे और भी special words आपके keywords को rank करवाने मे मदद करेंगे।

Make your post URL SEO friendly

आपको शायद यह पता नहीं होगा कि google उनही URL को ज्यादा importance देता है जो 3 से 5 words के होते है क्यो कि 3 से 5 words के URL मे readability और transparency ज्यादा होता है और google का bot इस tarah के URL को जल्दी से catch करता है।

कोशिश करे कि आप अपने पोस्ट का URL CATCHY और short बनाए।

always कोशिश करे की अपने url के अंदर targeted kewywords लगा सके।

जैसे –

clickurl.net/?p=511(सही नहीं है )

clickurl.net/20-17-post-seo-tips-in-hindi (ठीक नहीं है long url )

clickurl.net/what-is-on-page-seo-in-hindi (सही keywords)

always make H1 title heading format

on-page seo के लिए यह एक most important factor है कि आपके पोस्ट का title <h1>format पर हो page के body section मे title को display करने के लिए इसका use किया जाता है जो आपके ब्लॉग पर जब कोई पोस्ट publish करने के बाद home page पर title के साथ दिखाई देता है।

Use keywords in first 100 words in your post

 

जैसे आप कोई books पढ़ते है तो किसी भी subject के starting से पढ़ते है ठीक वैसे ही google के bots आपके post को जब read करता है तो आपके पोस्ट के starting से ही करता है इसलिए यह बेहद जरूरी है की targeted keywords को आपके post के पहले 100 words के अंदर लगाए जिससे गूगल आपकी पोस्ट को ठीक तरह से समझ सके और targeted keywords की मदद से search page पर show करा सके।

 

use sub-heading tag in your post –What is On-page SEO in hindi

 

आप कोई पोस्ट लिख रहे है इसके लिए आपने title भी choose कर लिए लेकिन सिर्फ टाइटल के हो जाने से आपका पोस्ट इतना attractive दिखाई नहीं देगा। क्यो की जिस topic के बारे मे आप पोस्ट लिख रहे है तो उसकी जानकारी हेतु उसमे कुछ sub-heading tag को लगाना पड़ेगा जो on-page seo के point of view से जरूरी है अतः जब भी आप sub-heading का प्रयोग करे तो <h2> format का प्रयोग करे।

कोशिश करे कि sub-heading format का प्रयोग करते समय हमेशा keywords का इस्तेमाल करे ऐसा करने से गूगल को यह समझने मे आसानी हो जाता है कि आपका पोस्ट आपके content साथ मैच कर रहा है और strong signal के साथ search engine पर गूगल आपके पोस्ट को दिखा देता है।

हर पोस्ट के अंदर आप 3 sub-heading का प्रयोग करे तो अच्छा रहेगा।

 

What is On-page SEO in hindi(meta descriptions)

 

meta descriptions उसे कहते है जो आपके ब्लॉग पोस्ट के title के नीचे दिखाई देता है जो short मे आपके पोस्ट के बारे मे introduction होता है।

meta descriptions मे भी आप कम से कम एक बार related ये फिर targeted keywords का इस्तेमाल करेंगे तो आपके पोस्ट को search engine मे rank होने मे बहुत मदद मिलेगा क्यो कि keywords ऐसा tool है अगर आप इसका सही से अपने ब्लॉग या पोस्ट पर इस्तेमाल करते है तो आपका ब्लॉग हमेशा टॉप rank पर बना रहेगा।

 

make your blog speed good as per seo parameter

आपकी ब्लॉग की खराब loading speed आपकी ब्लॉग की seo के लिए बहुत ही खराब point है इसको check करने के लिए आप google page speed tool का उपयोग कर सकते है। ऐसे मे आपके ब्लॉग को खराब संकेत मिल रहा है तो आप सही web hosting का उपयोग कर सकते है जिसकी speed अच्छी हो जो market मे कम कीमत मे भी उपलब्ध है।

अगर आप wordpress पर अपने ब्लॉग को संचालित कर रहे है तो बिना मतलब के plugin widgets और बिना मतलब जो जरूरी नहीं ऐसे images और video को delete कर दे क्योकि इन सब के कारण आपकी ब्लॉग की speed कम हो सकती है।

 

use responsive theme –What is On-page SEO in hindi

responsive theme वह होता है जो device के अनुसार open होता है जैसे कोई ब्लॉग,वैबसाइट है अगर आओ उसको smartphone मे open करते है तो smartphone के screen केहिसाब से खुले और कोई laptop या computer मे उसको open करता है तो laptop या computer के screen के अनुसार open होता है ऐसे theme को responsive theme कहते है।

wordpress और blogger के platform पर ऐसे बहुत से theme मिल जाएंगे । theme responsive होने के साथ साथ light theme भी होना चाहिए जिसकी speed अच्छी हो ऐसे theme का प्रयोग करना किसी भी ब्लॉग या वैबसाइट के लिए सबसे अच्छा होता है।

reduce bounce rate of your blog –What is On-page SEO in hindi

आपके ब्लॉग पर कितने visitors आ रहे है और कितने देर तक आपके ब्लॉग को पढ़ रहे है यह निर्भर करता है कि आपके ब्लॉग पर किस type के और कितने quality content है। अगर आपके ब्लॉग का bounce rate ज्यादा होता है तो गूगल को negative message पहुँच जाता है ।

इसको कम करने के कुछ tips मै share कर रहा हूँ।

content की readability quality को improve करे

useless popups को ब्लॉग से हटा दे

पेज पर call to action button लगाए

unique और quality content से अपना अलग brand बनाए

ब्लॉग पर नियमित fresh content पब्लिश करते रहे

आकर्षक meta descriptions से users को attract करे

multiple page बनाए ताकि high volume keyword को optimize कर सके

webpage, blog, website का loading speed कम करे

पोस्ट मे जो links आपने लगाया हुआ है उसको ऐसा set करे की new window पर open हो जाए

Use outbound links – What is On-page SEO in hindi

अगर आप creatively काम कर रहे है तो आपको उन सारी बातों को ध्यान मे रखना होगा जो blogging की सफलता के लिए जरूरी है क्यो कि अगर आप क्रिएटिव होंगे तभी आपको अच्छा रिज़ल्ट भी मिलेगा इसमे कोई संदेह नहीं।

सिर्फ अच्छा content होना ही blogging की success का मंत्र नहीं है और बाकी छीजो का भी ध्यान रखना होगा जैसे outbound links॰

बहुत से ब्लॉगर यही सोचते है कि outbound links लगाने से उनके user दूसरे ब्लॉग पर चले जाएंगे मगर ऐसा नहीं है अगर आप एक अछे ब्लॉगर है तो आपका content भी अच्छा ही होगा ऐसे मे आप अपने users को और अच्छे से समझने के लिए किसी दूसरे ब्लॉग या किसी informative link दे रहे है तो इसमे कोई बुराई नहीं है ।

इससे आपके पर्ती users का trust develop होता और आपने कितना research किया है इसका भी पता चल जाता है।

आप उन ही वैबसाइट का link दीजिय जिनकी domain Authority ( DA )अच्छी हो।

internal links – What is On-page SEO in hindi

web page पर दी हुईआपकी webpage links जो आपकी वैबसाइट , ब्लॉग की दूसरे पेज को open करती है ऐसे links को internal links कहते है।

अगर आप internal links का अपने पोस्ट या web page पर उपयोग करते है तो न केवल आपकी page की ranking बढ़ेगी वल्कि जिन page का link आपने दिया है उनका value बढ़ जाता है।

internal links को सेट करने के कुछ टिप्स – What is On-page SEO in hindi मे नीचे दिये हुए है।

page से related links बनाए ।

जो related links नहीं है उसको हटा दे

यही कोशिश करे कि पोस्ट के paragraph पर ही internal links मौजूद हो

हर links पर अलग अलग anchor text दे

anchor text पर high volume keywords का use करे

optimize image-What is On-page SEO in hindi

SEO का एक important factor यह भी है कि आप अपने पोस्ट पर image को किस तरह optimize करते है। अगर आप अपने पोस्ट पर image को सही से optimize करते है तो search engine की image search के द्वारा high traffic प सकते है ।

image को आप दो तरीके से optimize कर सकते है

image पर alt text लगा कर

size छोटा करके

आप wordpress user है तो plugin की मदद से image की size को छोटा कर सकते है

blogspot के user किसी अन्य tool की मदद से image को छोटा कर सकते है । जैसे compressor॰io

image पर कम से कम एक alt text का use करे जो high volume keywords हो

use social sharing buttons

किसी भी वेब पेज पर social sharing buttons का होना बहुत ही सकारात्मक होता है वैबसाइट के लिए और user को अपने पसंद के topic को share करने का अधिकार मिल जाता है

social media का जमाना है तो हर कोई social मीडिया use करता है ऐसे मे आपका पोस्ट quality के साथ साथ informative है तो आपका पोस्ट social media पर viral भी हो सकता है। अगर ऐसा हो जाता है तो आपका पोस्ट ही नहीं आपकी ब्लॉग की आपकी अलग ही ब्रांड बन सकती है ।

दोस्तो आपने पढ़ा What is On-page SEO in hindi

आपको यह पोस्ट कैसा लगा मैंने अपना experience आप लोगो तक शेर किया है उम्मीद करता हु कि आप लोगो को यह पसंद आने के साथ कुछ जानकारी आपके काम मे भी आई होगी ।

मेरे इस पोस्ट को like शेर कीजिएगा और आपका seo से related कोई questions हो तो comment box मे जरूर लिखिए

यह भी padhe

why wordpress is best for SEO

 

One Comment

  1. I think the admin of this web page is in fact working hard in favor of his
    site, because here every material is quality based data.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 0 1 9 © ClickUrl