Top 30 Blogging Ideas 2019 in Hindi

blogging tips 115

Top 30 Blogging Ideas 2019 in Hindi

blogging के बारे मे बताने से पहले यह जानना जरूरी है कि blogging क्या है ? जब तक आप blogging के बारे मे अच्छे से नहीं समझेंगे तब तक आप अच्छा ब्लॉगर नहीं बन सकते और इसको समझने के लिए आज मै यहाँ आप लोगो से कुछ important Top 30 Blogging Ideas 2019 in Hindi टिप्स के बारे मे चर्चा करूंगा ।

आपकी ब्लॉगिंग carrier के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप अपनी ब्लॉगिंग carrier को उचाइयों तक ले जाना चाहते है तो आप मेरे इस article को End तक पढे।

यहाँ पर मै blogging start करने से पहले आपके मन मे उठ रहे प्रश्नो के बारे मे detail मे जानकारी देने के साथ साथ उनके उत्तर क्या होने चाहिए इस पर नज़र डालूँगा जो आपके लिए जानना महत्वपूर्ण भी है।

What is Blog?How to do Blogging ?-Top 30 Blogging Ideas 2019 in Hindi

अगर आप passive income करना चाहते है और आप सहनशील है तो blogging सबसे best option हो सकता है। blogging मे आप किसी भी topic पर अपने ideas को लिख कर आप अच्छा blogger तो बन ही सकते है साथ ही उसपर अधिक से अधिक traffic generate कर आप अपने blog को adsense से monetize करके अच्छा source of income भी generate कर सकते है । आजकल कई ऐसे blogger है जो अपने blogs से लाखो रूपय महिना कमा रहे है।

blogging से अच्छी earning करने के लिए आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी अगर आप new blogger है तो आपको starting के 3-4 month जी तोड़ मेहनत करनी पद सकती है for example-जब कोई airplane उड़ने के लिए runway पर होता है तब सबसे ज्यादा fuel कि जरूरत और मेहनत लगाता है ठीक वैसे ही ब्लॉगिंग के starting मे भी आपको कुछ ऐसे ही मेहनत करनी पड़ेगी। आप जितना ज्यादा मेहनत करोगे earning उतना ही ज्यादा करोगे।

आप सभी ने harsh agarwal का नाम तो सुना ही होगा जो india के top blogger मे से एक है जिनके blog पर million visitors होते है million views आते है और वो blogging industry के एक famous icon है।

HARSH AGARWAL monthly 50000$ से अधिक अपने blog से earn करते है। harsh agarwal आज कई newbie blogger के लिए एक ideal बन चुके है और कई blogger इनसे inspired होकर blogging start कर रहे है और अच्छी income कर रहे है जिनमे से मै भी एक हु ।

Top 30 Blogging Ideas 2019 in Hindi

blogging एक तरीके का journalism reporting है जो web पर की जाती है जैसे-कोई कोई newspaper मे article लिखे जाते है वैसे ही blogging internet के web page पर लिखे जाते है।

इसमे फर्क इतना है कि इसमे publisher भी आप है writer भी आप है और editor भी आप है और यह सब web पर होता है।

आप blogging को यह मान सकते है आपके पास soft कॉपी है और आप उसे internet की माध्यम से लोगो तक पहुंचाने का काम कर रहे है।यहा पर दो सवाल है –

what is blog-ब्लॉग क्या है ?

what is blogger-blogger क्या होता है ?

अगर इन दोनों के बारे मे आप समझ जाए तो आप blogging आराम से कर पाएंगे।

तो आइये सबसे पहले यह जानने की कोशिश करते है कि blog क्या है ?

Blog word “weblog” या “weblog” word से लिया गया है।

आप इसको online journal dairy भी कहा सकते है।

blog एक वैबसाइट है और webpage है जिस पर आप रोज पोस्ट update कर सकते है इसको एक अकेला व्यक्ति या एक group चला सकता है। और blog भी website का एक part है जिसमे आप अपने post को एक क्रम मे रख सकते है।

simple शब्दो मे अगर कहे तो यह एक book की तरह ही है जिसे लोग अपने subject की choice के हिसाब से पढ़ सकते है । blog ऐसा webpage होता है जिस पर आप अपने बिचार व्यक्त कर सकते है और अपने बिचारो से आप readers को किसी खास बिषय पर जानकारी प्रदान करते है।

अब जानते है Blogger क्या है ?

जो ब्यक्ति ब्लॉग पर post लिखता है जो ब्लॉग को start करता है और उसको manage करता है उसको blogger कहते है अगर आप भी किशि topic पर पोस्ट लिख रहे है तो आप को blogger कहा जाएगा।

जिस तरह से आज higher label education के बाद डॉक्टर,इंजीनियर,वकील का carrier है वैसे ही आप blogging को अपना carrier के रूप मे चुन सकते है लेकिन मेरा मतलब यह नहीं है कि आप अपनी पढ़ाई को छोड़ कर blogging करने लग जाओ आप इसे as a part time start कर सकते है थोड़ा success मिल जाने के बाद इसको full time भी कर सकते है।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाना पड़ता है और ब्लॉग बनाने के लिए आज कल बहुत सारे platform मिल जाते है लेकिन मै आपको recommend करता हु की आप नीचे दिये हुये plateform पर ही अपना blog बनाए

  1. Blogger जो google का free platform है
  2. wordpress जो एक free CMS (CONTENT MANAGEMENT SYSTEM )

आप इन दोनों मे बड़े आराम से ब्लॉग बना सकते है और अपना blogging experience share कर सकते है।

what is the Blogging scope in india? Top 30 Blogging Ideas 2019 in Hindi

Top 30 Blogging Ideas 2019 in Hindi

आज के समय मे blogging एक बेहतरीन तरीका है पैसा कमाने का आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है कि आप india मे बैठ कर blogging करके भी doller मे कमाई कर सकते है।

अगर आप अपने blog पर quality content लिख सकते है तो आप के लिए blogging सबसे best option मे से एक है और सबसे बड़ी बात आप एक passive income generate कर सकते है मतलब यह है की आप काम करे या न करे आपकी income चलती रहेगी।

Top 30 Blogging Ideas 2019 in Hindi

अगर आप हिन्दी भाषा मे blogging करना चाहते है तो यह सही समय है आपके लिए क्यो कि भारत मे internet प्रयोग करने वालो की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है और उसके अनुपात मे हिन्दी भाषा मे content उपलब्ध नहीं है ऐसे मे अगर आप आज हिन्दी भाषा मे quality content के साथ blogging करते है तो निश्चित ही आप success हो सकते है। निर्भर करता है कि आप कितने लगनशील और dedicated ब्लॉगिंग के पर्ती।

आपकी सफलता के लिए एक छोटी सी सर्त यह है कि आप जो भी लिखे अपने user और readers की choice को ध्यान मे रख कर ही लिखे तो आपकी सफलता की गारंटी निश्चित है।

can make better source of income with hindi blog? – Top 30 Blogging Ideas 2019 in Hindi

क्या आप हिन्दी ब्लॉग से अच्छा source of income generate कर सकते है?

हर किसी blog starter के लिए यह एक महत्वपूर्ण सवाल है की क्या हिन्दी blogging करके अच्छा income source generate कर सकते है?

यह आपकी मेहनत और लगन पर निर्भर करता है। मान लीजिये अभी आप ब्लॉग स्टार्ट करते है तो आपके ब्लॉग पर traffic तुरंत तो नहीं आएगा और जब तक आपके ब्लॉग पर अच्छा traffic नहीं आएगा तब तक आपको नियमित ब्लॉग पर काम करते रहना पड़ेगा इसके लिए कम से कम मान के चलिये 6 महीने तक तो आपको नियमित रूप से ब्लॉग के पर्ती पूरी तरह से समर्पित होना पड़ेगा जिसका रिज़ल्ट आपको कुछ महीनो बाद अपने आप दिखने लगेगा।

आपको पर्ती दिन अपने ब्लॉग पर लिखना पड़ेगा अगर आप ऐसा करते है तो आपकी ब्लॉग की traffic मे इजाफा होता रहेगा और आपकी ब्लॉग की ट्रेफिक दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जाएगी और एक दिन समय ऐसा भी आएगा आपके ब्लॉग पर ढेर सारा traffic होगा और आप सफलता की सिखर पर होंगे।

अगर आपको quality content के साथ user को अपने ब्लॉग पर engage करने की technique आती है तो बेशक आप एक अच्छा ब्लॉगर बन सकते है और अपने ब्लॉग पर भारी मात्रा मे traffic भी ल सकते है आपको यहाँ पर समझना होगा कि आपके ब्लॉग पर जितनी traffic आप उतना ज्यादा कमा सकते है।

Blogging से कितने दिन बाद earning होती है ?
Top 30 Blogging Ideas 2019 in Hindi

जितना मैंने सीखा और जाना है ब्लॉगिंग के बारे मे वो यह है कि ब्लॉगिंग का एक नियम है निरंतर आपको इस पर काम करते रहना पड़ेगा आप आने इस काम के लिए कितना समय दे रहे है और कितने क्वालिटी content पोस्ट कर रहे है।

ब्लॉगिंग से income कितने दिन मे सुरू हो जाएगी इसकी कोई समय सीमा नहीं है इसमे आपको 1 महीने मे भी अच्छा इंकम हो सकता है और 1 साल भी लग सकता है। और ये सब आपकी ब्लॉग की क्वालिटी पर निर्भर है।

यदि आपकी ब्लॉग की क्वालिटी अच्छी रहेगी तो आपके ब्लॉग पर ज्यादा visitors आएंगे आपका page views बढ़ेगा जिससे आपकी आम्दानी भी बढ़ेगी।

blog को popular कैसे kare?Top 30 Blogging Ideas 2019 in Hindi

अपने ब्लॉग को popular और famous करने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आप अपने blog पर कैसा content पोस्ट कर रहे है।

आप ऐसा कंटैंट लिखे जो सबसे हटके हो या फिर सबसे ज्यादा गहराई से लिखा गया हो। अपने ब्लॉग के content मे आप सरल भाषा का प्रयोग करे जो आपके readers को पढ़ने माँ आसानी हो और समझने मे कठिनाई न हो।

यहाँ कुछ उदाहरण है –

आपको ऐसा content लिखना होगा जिसके बारे मे आपको detail मे जानकारी हो।

हर जानकारी को बारीकी और users की needs को ध्यान मे रखते हुये लिखे।

हमेशा कुछ नया लिखे जिसे पढ़ कर users का engagement आपके blog के साथ बना रहे।

यह मेरा experience है आपको इसके अलावा अपने ब्लॉग का SEO standard भी बेहतर करना करना होगा।

आप अपने SEO को बेहतर बनाने के लिए यह पोस्ट पढ़ सकते है

बेस्ट SEO tools rank in google hindi मे

What is On-page SEO in hindi

Latest 2019 SEO tips in hindi

Article कैसे लिखे ? Top 30 Blogging Ideas 2019 in Hindi

एक अच्छा आर्टिक्ल लिखने के लिए आपको इन बातों को ध्यान मे रखना पड़ेगा।

1 ॰ topic से related keywords के बारे मे सही research करे।

2 ॰ article और उससे जुड़े सभी ideas के बारे मे सही से समझे।

3 ॰ keywords को अपने article के अंदर सही से place करने की

method को समझे।

आपके मन मे जो भी thoughts है उसको creatively अपने blog मे implement कर सकते है एक simple लिखने और पोस्ट करना आसान है लेकिन एक सही article लिखना इसके लिए आपको creative होना पड़ेगा।

यही वजह है की आज बहुत से ब्लॉगर अपना blog start तो करते है लेकिन उसको right way मे नहीं ले जा पाते है और अपना blogging carrier बीच मे छोड़ देते है।

आप हर रोज एक नई पोस्ट लिखने की वजाय सप्ताह मे सिर्फ 2 पोस्ट लिखे और बाकी समय अपने old पोस्ट को update करते रहे अगर आपने इन सारी बाटो का ध्यान रखा तो आपका ब्लॉग जल्द ही ब्लॉग से super ब्लॉग बन सकता है।

आपने पढ़ा blogging ideas के कुछ टिप्स आपको मेरा यह पोस्ट कैसा लगा comment मे बताए और मेरे इस पोस्ट को लाइक और sahare करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 0 1 9 © ClickUrl