[Top] Indian Blogger Biography in Hindi

blogging motivation 149

[Top] Indian Blogger Biography in Hindi# Indian bloggers success story in Hindi

हैलो दोस्तो, स्वागत है एक बार और आप लोगो का clickurl (Hindi Tech Blog)के इस छोटे से platform पर जहा पर मै आप लोगो को technical और अन्य बिषय बस्तु के बारे मे जानकारी प्रदान करता हु। और आज का topic भी बहुत interesting बिषय पर ही है[Top] Indian Blogger Biography in Hindi जो आपके blogging carrier के लिए खाश है क्यो कि हरेक सफलता के पीछे एक कहानी होती है जो हमे प्रेरित करती है अपने कैरियर को सफल बनाने के लिए।

आज मै आप लोगो को ऐसे ही कुछ bloggers के बारे मे detail मे बताऊंगा जो आपको प्रेरित करने के साथ साथ आपको अपने blogging carrier को सफल बनाने मे मदद भी करेगा।

1॰ Amit agarwal #[Top] Indian Blogger Biography in Hindi

indian blogging कि बात हो और amit agarwal का नाम न आए ऐसा हो ही नहीं सकता जो ब्लॉग पढ़ता है उसको amit अगरवाल के बारे मे भी पता होता ही है अगर आप इस समय मेरे इस ब्लॉग को पढ़ रहे है तो सायद आपको पहले से ही अमित अगरवाल के बारे मे मालूम ही होगा अगर आप इनके बारे मे नहीं जानते है तो आइये इनके बारे मे बिस्तार से जानते है।

[Top] Indian Blogger Biography in Hindi

असली नाम – amit agarwal

जन्म तिथि – 5-2-1977

पेशा – blogger (tech blogging )

पढ़ाई – B-Tech

About Amit agarwal

इनका नाम सुनते ही हम सबके मन मे एक ही ख्याल आता है top indian blogger amit agarwal लेकिन इनके सफलता के पीछे एक लंबी कहानी भी है दोस्तो।

सफलता कोई चाय की प्याली नहीं है की आपको दो चार कुसकियो मे सफल करे इसके लिए कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत होती जो amit मे थी और उन्होने ये मुकाम हासिल किया।

Amit agarwal न सिर्फ एक blogger है वल्कि उन्होने America के कई बड़े projects पर काम किया है। इनकी सफलता के पीछे की स्टोरी बहुत interesting है जो आपको motivate करेगा। उन्होने USA base projects जैसे Zero doller Movies,Hundred Zero, The Adsense Sandbox, Tall tweets जैसे कई सारे projects पर काम किया है।

labnol॰org अमित का मुख्य ब्लॉग है जिस पर ये technology,internet,blogging, affiliate,online marketing से related जानकारी के बारे मे article लिखते है और यह blog इतना popular है कि world की Top 100 technology blog के लिस्ट मे इसका नाम आता है तो आप अंदाज़ा लगा सकते है कि यह कितना popular होगा।

मुख्यतः labnol अमित का brand web ब्लॉग है इसके अलावा इनके ऐसे और भी वैबसाइट है जो काफी लोकप्रिए है और वो इसप्रकार है।

  1. https://dictation.io/
  2. http://hundredzeros.com/
  3. http://zerodollarmovies.com/
  4. https://talltweets.com/
  5. https://digitalinspiration.com/
  6. https://indianbloggers.org/
  7. http://podgallery.org/

अमित मुख्य रूप से आगरा उत्तर प्रदेश के रहने वाले है अगर इनकी परिवार के बिषय मे बात करे तो इनके परिवार business से जुड़े है अमित अपनी 10 वी तक कि पढ़ाई आगरा से किया पढ़ने मे काफी समझदार और technology मे interest होने के कारण उन्होने अपना carrier के लिए engineering फील्ड को चुना। उनके सामने चुनौतियाँ बहुत से थे पर उन्होने कभी इसकी परवाह नहीं किया।

technology मे interest और उसके पर्ती का लगाव के कारण उन्होने यह निर्णय किया की वो technology को ही अपना carrier बनाएँगे और उन्होने IIT की तयारी करना सुरू किया। और उसमे वो सफल भी हो गए और IIT rudki मे सन 1999 मे computer science मे नामांकन हो गया।

पढ़ाई मे अब्वल और technology के पर्ती लगाव के कारण वे अपने class के topper भी बन गए। अमित को कोई software बनाने से ज्यादा interest और मजा इस चीज मे आता था कि कैसे कोई software install होता है और वो कैसे काम करता है ? इसके पीछे का क्या कारण है ?

समय रुकता नहीं समय तो चलता रहता है समय के साथ साथ अमित ने भी बहुत कुछ सीखा और आखिर उनकी पढ़ाई पूरी हुई और hyderabad के एक software company जिसका नाम ADP Inc॰ था वहाँ पर उनको जॉब मिल गई।

यहाँ पर उनको कई बिदेशी Goldman Sachs और Merryll Lynch जैसे बड़े client के साथ काम करने का मौका मिला और उनके लिए वो UNIX , Perl और PHP जैसे language program पर काम करते थे।

काम के पर्ती उनका dedication और कार्य कुशलता के कारण उनको बहुत जल्द promotion भी मिल गया और company ने उन्हे Team Leader बनादा दिया। अमित कुछ अलग करना चाहते थे और team leader बन जाने के बाद उन्होने अपना ध्यान codding से हटकर management कि तरफ लगाना सुरू किया।

समय गुजरता चला गाय अमित अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते चले गए उन्होने इस काम को लगातार 5 साल तक किया और एक दिन अचानक उनके घर वालो ने उन्हे घर वापस आने के लिए कहा।

इसमे आश्चर्य की कोई बात नहीं थी क्योकि उनके घर वाले business से जुड़े हुए थे तो ऐसे मे घर वालो का यह कहना लाज़मी था।

उनके family का background business से जुड़ा था तो ऐसे मे घरवालो ने उन्हे business करने और उनका जो पहले के business था उसको करने कि सलाह दी।

हालांकि उनका business मे कोई interest नहीं था लेकिन घरवालो की बात का मान रखते हुए उन्होने घर वापस आने का फैसला कर लिया।

business मे थोड़ा सा भी interest न होने के कारण वो ज्यादा दिन तक बिज़नस मे रुक नहीं सके और freelancer जॉब करने की सोची और उसको धुढ्ने लगे। और freelancing काम करने लगे।

Amit Agarwal [Blogging Carrier][Top] Indian Blogger Biography in Hindi

जब वो freelancing का काम कर रहे थे उसी दौरान उनको blogging का idea आया। तब क्या था बिना देरी किए उन्होने सन 2004 मे अपना blogging carrier को start किया।

2004 का उस वक्त का समय blogging के लिए नई सोच थी शायद ही कोई उस वक्त blogging के बारे मे सोचता होगा लेकिन अमित उसको implement कर चुके थे।

हालांकि 2004 साल blogging के लिए नया दौर था ऐसे मे वे एकलौते blogger थे और इस चीज का उनको फायदा भी मिला।

आज भी india मे कोई ये कहता है कि वो full time blogger या youtuber बनना चाहता है या blogging , youtube को carrier के लिए चुनता है तो मैंने देखा है अक्सर लोग उसका मज़ाक बनाते है और उसको dominate भी करते है साथ ही उसको ऐसा न करने कि सलाह भी लोग देते है।

जो blogging कर रहे होते है लोग उसको भी demotivate करने लग जाते है सायद यही वजह है कि कई सारे ऐसे new blogger अपना blogging carrier को बीच मे ही छोड़ देते है।

अमित हमेशा येही सोचते थे कि कोई ऐसा काम करे जो अपने परिवार के साथ भी रह सके और आम्दानी भी अच्छी हो लेकिन job मे यह संभव नहीं था लेकिन समय को बदलते देर नहीं लगी और अमित ने अपनी जॉब को quit कर दिया।

Hyderabad से जॉब छोड़ कर अमित अपने परिवार के साथ आगरा रहने लगे जैसा कि मैंने ऊपर के article मे बताया business मे interest न होने के कारण freelancing जॉब किया और उसके बाद उन्होने कैसे blogging को स्टार्ट किया।

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि जब अमित ने अपना blogging 2004 मे carrier start किया था तब उन्होने labnol॰blogspot॰com start किया था। और बाद मे उन्होने इसको labnol॰org मे बदल दिया।

शायद आपको इस बात कि जानकारी नहीं है कि 2004 से लगातार 10 साल तक अमित ने अपने ब्लॉग पर खुद ही article लिखे है जो अपने आप मे एक record है और उन तमाम new bloggers के लिए एक inspiration हो सकता है क्योकि software और technology से related article होने के कारण आज भी उनके लिखे हुए पोस्ट को दुनिया भर के readers पढ़ते है। और उसमे वो समय और readers के demand के अनुसार update करते रहते है।

आज उनके लिखे हुए आर्टिकल worldwide 30 लाख से ज्यादा readers पढ़ते है और यही नहीं उनके और भी वैबसाइट जो ऊपर दिया हुआ है उसके भी usere की संख्या बहुत अधिक है।

आज की date मे अमित सिर्फ एक blogger न होकर एक best blogger tycoon बन चुके है वो एक best technology speaker के साथ famous author भी है।

2. Harsh Agarwal # [Top] Indian Blogger Biography in Hindi

Harsh Agarwal ब्लॉगिंग वर्ल्ड का एक ऐसा personality का नाम है जिसके बारे मे आपने कभी न कभी सुना ही होगा। blogging world के जीतने भी लोग चाहे वो newbies हो या successful blogger Harsh agarwal को सभी अपना ideal मानते है।

आज के इस [Top] Indian Blogger Biography in Hindi के session मे Harsh Agarwal को दूसरे नंबर पर रखा है। आइये जानते है इनके बारे मे कुछ दिलचस्प बाते और इनकी blogging carrier और इनके सफलता के बारे मे।

[Top] Indian Blogger Biography in Hindi

नाम – हर्ष अगरवाल

जन्म तारिक – 22 जून 1986

पेशा – ब्लॉगिंग (Blogging )

qualification – B-Tech

राष्ट्रियता – भारतीय

blogging कि सुरुवात – सितम्बर 2008

About Harsh Agarwal # [Top] Indian Blogger Biography in Hindi

delhi मे जन्मे और delhi मे पले बढ़े हर्ष अगरवाल बचपन से ही काफी intelligent थे वे सरमीले स्वभाव के और बहुत ही helpful person है।

उन्होने अपने Blogging carrier कि सुरुवात सन 2008 मे hoby के रूप मे किया था। Harsh Agarwal एक अच्छे creative writer तो थे ही साथ ही वो हर चीज को पहले अच्छे से खुद सीखते और दूसरों को सिखाते थे और येही सीखने और सिखाने की कला को अपने blogging के माध्यम से लोगो तक पहुंचाना भी चाहते थे।

हालांकि उन्होने अपना ब्लॉगिंग carrier कि starting सिर्फ अपने Hoby के लिए किया था। harsh ने अपना पहला Blog Google के Blogspot platform से स्टार्ट किया था और उनका पहला Blog का नाम था virgintech॰blogspot॰com

हर्ष अगरवाल blogging field मे आने से पहेले Accenture जैसी बड़ी company मे job करते थे job करने के साथ साथ उन्होने अपने Hoby के लिए ब्लॉगिंग start किया था लेकिन उनके लिखे हुए article interesting के साथ popular होते जा रहे थे लिहाजा उनको यह अहसास होने लगा कि blogging carrier का profession उनके लिए सही और सबसे अच्छा रहेगा।

फिर क्या था उन्होने अपने job को छोडने का निर्णय लिया और एक full timer professional blogger बनने का फैसला कर लिया। और result आप सब के सामने है।

blogspot plateform से ब्लॉगिंग कि starting करते हुये harsh agarwal ने professionally 2008 मे Shout me loud की स्थापना की।

shout me loud के अलावा उनकी एक और मुख्य ब्लॉग shout me hindi है जो हिन्दी readers के मध्यनजर को रखते हुए उन्होने start किया है जिस पर आप tech से related सभी article को हिन्दी मे पढ़ सकते है। इन दोनों blogs की quality content के कारण हर महीने उनके ब्लॉग पर 20 लाख से अधिक blog readers आते है जिनसे वो 300,00 से 400,00 $ तक earning करते है। प्रति month

उनके क्वालिटी content और उनकी blog की popularity के कारण उनके blog shoutmeloud॰com को सितम्बर 2016 मे नई दिल्ली के पार्क hote मे best tech blog award 2016 से सम्मानित भी किया जा चुका है एक और interesting fact जो आपको नहीं मालूम वह यह है कि अपने अध्यन के दौरान है Harsh को उनके college से उनको Entrepreneurship Award से सम्मानित कर चुकी है और हर्ष इसको अपने जीवन की सर्वश्रेस्ठ उपलब्धि मानते है।

Harsh Agarwal education and family Background #
[Top] Indian Blogger Biography in Hindi

मिस्टर Harsh Agarwal का जन्म 22 जून 1987 मे दिल्ली मे हुआ था जैसा की मैंने ऊपर बताया वो बचपन से ही काफी समझदार और intelligent थे इसी वजह से उनके परिवार भी बचपन से ही उनको support और प्यार करते थे। हर्ष technology से काफी लगाव रखते थे इसी कारण हार्स ने अपना pocket money बचाकर अपने लिए पहला computer भी खरीदा था जब वो मात्र 14 साल के थे।

हर्ष की एक खासियत और यह थी कि वो हर समय जब भी फ्री होते कुछ न कुछ नया सीखते थे। technology के बारेमे और नई नई चीजों के बारे मे पढ़ना उनको बहुत अच्छा लगता था। क्यो कि वो B-Tech कि पढ़ाई कर रहे थे सायद इसलिए भी वो हर चीज को technically सोचते थे और उसको follow भी करते थे।

Finally जब हर्ष ने अपनी B-Tech कि degree Sharda university से पूरी करने के बाद वह एक बड़ी software company accenture मे job करने लगे। लेकिन उनका इस काम मे ज्यादा मन नहीं लगा वह अपने इस काम से बहुत जल्दी बोर होने लगे थे।

लिहाजा 10 से 6 बजे के इस जॉब से हर्ष ऊब चुके थे और उनका मन भी नहीं लगता था। क्या करे क्या न करे हर्ष को कुछ समझ नहीं आ रहा था। अपना टाइम पास और hoby के लिए हर्ष ने सितम्बर 2008 मे एक blogspot plateform पर technology से related ब्लॉग लिखना स्टार्ट कर दिया था। starting के कुछ समय तक उन्होने blogspot पर continue technical पोस्ट लिखते रहे।

उनको अपने इस blogging से काफी मजा आ रहा था साथ ही उनके लिखे हुए articles को कम समय मे ही ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ने लगे थे और उनके ब्लॉग पर traffic भी बढ्ने लगी।

उनको अपना carrier destination ब्लॉगिंग के रूप मे नज़र आने लगा finally उन्होने यह तय कर लिया कि वो एक professional ब्लॉगिंग के रूप मे अपना carrier बनाएँगे और अपने blogspot blogging platform को wordpress मे migrate कर लिया जिसके लिए हर्ष ने अपना खुद का hosting और domain खरीदा।

shoutmeloud.com के नाम से professional blogging कि सुरुवात की और अपने जॉब के साथ साथ blogging भी करने लगे।

करीब 6 महीने तक हर्ष ने job और blogging को एक साथ किया लेकिन एक समय ऐसा भी आया कि हर्ष को लगने लगा उनके सारे सपने सब टूट जाएंगे। क्यो कि उनका एक accident मे गंभीर चोट लगने के बाद doctor ने उनको 6 months का bed रेस्ट के लिए बोल दिया।

accident के बाद 6 months का bed rest के दौरान उन्होने अपने job से resign कर दिया और अपना पूरा का पूरा ध्यान blogging पर लगा दिया और यही 6 months का bed rest उनके blogging carrier के लिए turning point साबित हुआ।

तब से लेकर आज तक हर्ष ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। मात्र 1 साल मे उनका blog shoutmeloud॰com इतना popular हुआ कि खुद उनको भी यह अंदाजा नहीं था कि इतनी जल्दी वह इस मुकाम को हासिल कर सकते है लेकिन उनका सपना सच हो गया।

उनके सफल होने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह था कि उन्होने लगातार इसपर मेहनत किया और blogging के बारे मे सीखते रहे और blogging को निरंतर करते भी रहे।

2013 मे उनको best Tech Blog के award से सम्मानित किया गया जो उनकी blogging carrier कि सबसे बड़ी achievement है।

Best Blog award 2016

आज हर्ष के ब्लॉग पर 1500000 से अधिक visitors उनके लिखे हुये post और आर्टिक्ल को पढ़ते है । कारण यही है कि वो अपने blog के पर्ती बहुत ज्यादा dedicated रहते है और unique article लिखते है। हर्ष यह कहते है कि अगर आप भी अपने ब्लॉग पर निरंतर मेहनत करते हुए सही दिशा मे काम करते है अपने ब्लॉग पर regular update रहते है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

अंत मे मै आप लोगो से यही कहना चाहता हु कि कोई भी successful इंसान के पीछे एक कहानी जरूर होती है लेकिन सारी कहानी मे एक चीज कॉमन होता है और वह है कड़ी मेहनत। आप बिना मेहनत के अपने जीवन मे सफल नहीं हो सकते अगर आपको सफलता हासिल करना है तो आपको भी कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

Thanks for reading clickurl.net[Top] Indian Blogger Biography in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 0 1 9 © ClickUrl