top tamilrockers Movie stars biography in hindi

tollywood 275

top tamilrockers Movie stars biography in hindi

हैलो दोस्तों , आपने bollywood , hollywood की फिल्मों को तो देखा ही होगा और hollywood और Bollywood के star और superstar के बारे मे भी जानते ही होंगे लेकिन आज मै आपको top tamilrockers Movie stars biography यानि साउथ इंडियन film industries के superstar और उनके जीवन के बारे मे बताऊंगा।

जैसा की आप तो जानते ही है tamilrockers के बारे मे बात करू तो tamilrockers स्टार और tamilrockers movie आजकल भारत मे ही नहीं पूरी दुनिया मे धूम मचा रहे है

top tamilrockers Movie stars biography-Rajani kanth

जब भी बात आती है south indian movies की तो सबसे पहले superstar rajanikanth का ही नाम आता है। और आइये जानते है superstar रजनीकान्त के बारे मे।

कौन है superstar rajanikanth

रजनीकान्त south indian film industries के भगवान के रूप मे जाने जाते है साथ ही इनको चाहने वालो की संख्या पूरी दुनिया मे बहुत ज्यादा है। hollywood fans हो या फिर bollywood fans ये सबके दिलो मे राज करते है।

tamilrockers Movie stars Rajanikanth के बारे मे

रजनीकान्त एक साधारण परिवार मे जन्मे ब्यक्ति है और आज सफलता की उस सिखर पर है जहां पर पहुँचना हर किसी के लिए संभव नहीं है दोस्तो।

superstar rajanikant को अपने जीवन मे असफलताओ का सामना करते हुये अपने आप को साबित क्या है कि वो एक महान कलाकार है और यह सच भी है। हम और आप इसको भली भाति जानते ही है।

शिवाजी राव गायकवाड rajanikanth का असली नाम है

12 december 1950 को भारत के बंगलोर के मैसूर राज्य मे इंका जन्म हुआ था। और आज 69 की उम्र मे भी इनके टक्कर का कोई अभिनेता नहीं है।

फिलहाल इंका आवास चेन्नई तमिलनाडू मे है।

पिता का नाम – रमोजिराओ गायकवाड

माता जी का नाम – रामबाई

पत्नी का नाम – लता

बेटियाँ – सौंदर्या , ऐश्वर्या

पहली फिल्म – अपूर्वा रांगगाल

फिल्मों मे आने से पहले बस कंडक्टर

रजनीकान्त भारत के उन चुनिन्दा सितारो मे से एक है जिनहोने अर्श से फर्श तक का सफर अकेले अपने ही दम पर हासिल किया है आपको संसार मे ऐसे कई सफल इंसान मिलेंगे जिन्होने अपने ही अपने दम पर अपने आपको सफलता के उस शिखर स्थापित किया है उदाहरण के लिए Bollywood के खिलाड़ी अछय कुमार। जो दिल्ली के चाँदनी चौक से Bollywood के आसमान तक का सफर।

लेकिन आज हम बात कर रहे है superstar Rajanikanth की तो Rajani Sir की कहानी कुछ अलग है।

top tamilrockers Movie stars
Rajanikanth

आपको सुनकर बड़ी हैरानी होगी कि Rajanikanth सर कि जीवन कि कहानी भी पुरानी हिन्दी फिल्मों कि कहानी कि जैसी ही है क्योकि फिल्मों मे आने से पहले एक मामूली सी कार्पेंटर कि नोकरी किया करते थे। कार्पेंटर कि नोकरी के बाद उन्होने railway station पर कुली का काम भी किया और कुली का काम छोड़ कर वो BTC के bus conductor बन गए। अब आपको भी लग रहा होगा ये कोई पुरानी फिल्मी कहानी जैसी।

अंत मे बस कंडक्टर के बाद आज Rajanikat सफलता के उस सिखर मे है जिसे हासिल कर पाना आपका और हमारा केवल सपना ही हो सकता। लेकिन आप उनके सफलता के पीछे की उनकी संघर्ष की कहानी से परिचित नहीं है शायद।

साधारण से दिखने वाले top tamilrockers Movie stars Rajanikanth हर उस इंसान को प्रेरित करता है जो जीवन मे कुछ पाना चाहता है। संसार मे ऐसे कई लोग है जिनहोने बड़ी बड़ी सफलतायें हासिल किया है पर रजनीकान्त सर ने अपने अपने संघर्षो के साथ युद्ध करते हुये जिस तरह से अपनी इस सफलता को पाया है वो अपने आप मे एक महान है। कारपेंटर से कुली और कुली से बस कंडक्टर का रजनीकान्त का वो संघर्षो का सफर काफी challenging रहा होगा ऐसा मुझे लगता है।

tamilrockers Movie stars rajanikanth के जीवन के कुछ अनसुनी बाते

जैसे की मैंने पहले ही बताया कि रजनीकान्त का पूरा शिवाजी राव गायकवाड है वे एक साधारण से परिवार मे जन्मे ब्यक्ति है। उनके पिता पुलिस के service मे हवलदार के पोस्ट पर नोकरी करते थे तो उनकी माँ घरेलू ( housewife ) थी। अपने 4 भाई बहनों मे सबसे छोटे होने से उनकी जीवन की सुरुवाती दौर बहुत ही मुश्किलों भरा रहा क्यो की मात्र 5 बर्ष की आयु मे उनकी माँ के स्वर्गवास हो गया था।

घर की financial स्थिति ठीक न होने के कारण कम उम्र मे ही उन्होने बाहरी काम काज करना सुरू किया और कुली कार्पेंटर जैसे काम करके घर की परेशानियों मे हाथ बटाने लगे। फिर उन्होने कुली जैसा मेहनत भरा काम भी किया और अंत मे BTC बस कंडक्टर नोकरी करने लगे।

रजनीकान्त का Education

जहां तक बात आती tamilrockers Movie stars रजनीकान्त की education को लेकर बहुत से लोग यही सोचते होंगे कि रजनीकान्त ने higher label की पढ़ाई की होगी लेकी असल मे ऐसा नहीं है।

रजनीकान्त एक साधारण से परिवार से थे तो उनकी पढ़ाई भी साधारण ही थी। उन्होने अपनी प्राइमरी पढ़ाई गाविपुरम गवर्नमेंट कन्नड मर्डेर्न प्राइमरी स्कूल से पूरा किया था इसके बाद उनहो ने अपनी Education रामकिशन मिशन की संस्था जो रामकिशन मठ के नाम से जाना जाता था।

रजनीकान्त ने बाकी की पढ़ाई इसी मठ के द्वारा किया जहां पर पढ़ाई के साथ साथ आध्यात्मिक बिषय के बारे मे पढ़ाया जाता था।

जिस मठ मे रजनी पढ़ाई करते थे उस मठ के द्वारा बहुत से ऐसे नाटक और कार्यक्रम संचालित किया जाता और उसी नाटक और कार्यक्रम मे रजनीकान्त भी भाग लिया करते थे।

एक समय रजनीकान्त ने मठ द्वारा संचालित महाभारत के नाटक मंथन मे भाग लेते समय वे एक्लब्य के दोस्त बने थे। और उनके द्वारा नाटकीय कला को दर्शको ने प्रशंसा भी किया था।

समय चलता गया इसी दौरान उन्होने आचार्य पाठशाला पब्लिक स्कूल से उन्होने अपनी क्षिछा भी पूरी की लेकिन उनका थिएटर के पर्ती रुचि ज्यादा बढ़ चुकी थी लेकिन घर की स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी की वो थिएटर मे जा कर कुछ सीख सके। लिहाजा उन्होने पढ़ाई पूरी करने के बाद मद्रास मे कई नौकरियाँ भी की।जिनमे कार्पेंटर से कुली और बस कंडक्टर जैसे नौकरी थे।

tamilrockers Movie stars rajanikanth का फिल्मी सफर

सुरू से ही नाटक और थिएटर के पर्ती लगाव होने के कारण रजनीकान्त का शौक और दिलचस्पी फिल्मों के पर्ती भी कुछ ज्यादा ही था और यही शौक और दिलचस्पी धीरे धीरे जूनून बन गया। इस तरह वे काम के साथ साथ अपना पूरा ध्यान acting की तरफ लगाने लगे। समस्या यह थी कि बिना काम करे और कोई ऐसा साधन नहीं था जिससे उनको पैसा मिले।

नौकरी करना उनकी मजबूरी थी फिर भी उन्होने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया और बस कंडक्टर कि नौकरी को छोड़ कर मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट मे अपने एक मित्र के सहयोग से admission ले लिया।

एक समय की बात है जब रजनीकान्त मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट के एक स्टेज शो मे वे perform कर रहे थे तभी film director k॰ balachander की नजर रजनीकान्त पर पड़ी और वो रजनीकान्त के acting से इतना प्रभावित हुए कि उन्होने अपने एक फिल्म मे रजनीकान्त को एक रोल का ऑफर दे दिया लेकिन रजनीकान्त को तमिल भाषा न आने के कारण k॰ balachander ने उन्हे तमिल भाषा सीखने को कहा और रजनीकान्त ने भी बिना हिचके हाँ कर दिया।

इस तरह tamilrockers Movie stars rajanikanth को पहली फिल्म करने का मौका मिला जिसका नाम था अपूर्व रंगागल। tamilrockers Movie stars rajanikanth की यह पहली फिल्म थी परंतु इस फिल्म मे इंका किरदार बहुत ही छोटा था इसके कारण इस फिल्म से रजनीकान्त को कोई खास पहचान न मिल सका।

सुरुवाती दौर मे उन्होने अपने फिल्मी कैरियर मे negative रोल और साइड रोल के तौर पर काम किया और आखिर मे 1977 मे S P muthuraman की फिल्म चिल्काम्मा चेपपिंडी से वो अपना पचहान बनाने मे सफल हुए। पहचान भले ही उनको इस फिल्म से मिली हो फिर भी अपना गुरु वह के बालचंदर को ही मानते है।

tamilrockers Movie stars rajanikanth ने बॉलीवुड लगायत South indian के कई भाषाओं जैसे तमिल , तेलुगू ,malayalam की भाषाओं की फिल्मों मे काम किया है।

उन्होने बतौर hero S॰ P॰ की निर्देशित फिल्म केल्विकुर्री मे काम किया और उसके बाद tamilrockers Movie stars rajanikanth ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

उन्होने भले ही साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री से अपने फिल्मी कैरियर की सुरुवात किया हो लेकिन Bollywood मे भी उनकी पचहान बहुत ऊंचे स्थान पर है। उन्होने अपना पहला Bollywood हिन्दी फिल्म 1983 मे आई अंधा कानून से हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री मे कदम रखा और साथ ही वे Hollywood मे भी काम कर चुके है।

tamilrockers Movie stars rajanikanth -Award और सम्मान

रजनीकान्त को ऐसे बहुत सारे Awards से सम्मानित किया जा चुका है उनमे से ज़्यादातर तमिल फिल्मों के लिए मिले है। उनका पहला फिल्मफेर अवार्ड 1984 मे नललवमुकु नल्लव्म के लिए दिया गया था।

1984 — कलाईममणि अवार्ड

1989 — एम॰ जी॰ आर॰ अवार्ड

1995 – साउथ इंडियन फिल्म आर्टिस्ट असोसियन द्वारा क्लैछैलव अवार्ड से सम्मानित

2000 – पद्मभूषण अवार्ड

2007 – एंटरटेनर ऑफ द इयर नदत्व द्वारा

2011 – एंटरटेनर ऑफ द डिकेड नदत्व द्वारा

2013 – ग्लोबल लिविंग लिजेंड अवार्ड

2016 – पद्मबिभूसण अवार्ड

एक समय ऐसा भी था रजनीकान्त एशिया मे जेकी चेन के बाद दूसरे सबसे महंगे एक्टर मे शामिल थे।

आज रजनीकान्त इतने बड़े superstar होने के बाबजूद वह बड़े साधारण स्वभाव मे रहते है वह अपनी real लाइफ मे बहुत ही साधारण जिंदगी जीते है। आसामान की बुलंदियों को छूने के बाद भी जमीन से जुड़े हुए है। उनके प्रसंशक उनके चाहने वाले उनको भगवान की तरह पूजते है।

tamilrockers Movie stars chiranjeevi

साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री Tollywood के famous अभिनेता चिरंजीवी को कौन नहीं जनता।

tamilrockers Movie stars chiranjeevi एक ऐसे अभिनेता और कलाकार है जिनके प्रशंसक देश मे ही नहीं जो कि बिदेशों मे भी बहुत है। आप लोगो ने असली स्टारडम को नहीं देखा है तो साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री की असली सूरत को देखिय आपको पता चल जाएगा असली stardum क्या होता है। चिरंजीवी और रजनीकान्त इसके सबसे बड़े उदाहरण है जिनकी fan following इतनी जबरजस्त है कि शायद ही आपको Bollywood और Hollywood मे देखने को मिले।

tamilrockers Movie stars chiranjeevi के बारे मे

वैसे तो इंडियन media मे chiranjeevi की छवि Megastar के रूप मे है होने का कारण सिर्फ यही है कि उनकी बेहतरीन और रेकॉर्ड तोड़ कमाई करने वाली फिल्म।

साउथ इंडियन सिनेमा के किंग के रूप मे पहचाने जाने वाले चिरंजीवी की लोकप्रियता बॉलीवुड और हॉलीवुड मे भी बहुत अधिक है।

top tamilrockers Movie stars
Chiranjeevi

रियल नाम – कोणीदेल शिव शंकर वर प्रसाद ( चिरंजीवी )

जन्म तिथि – 22 अगस्त 1955

जन्म स्थान – आंध्र प्रदेश ( जिला – गोदावरि )

आवास – हैदराबाद

पत्नी – सुरेखा

पिता का नाम – कोणीदेल वेंकटराव

माता का नाम – अंजाना देवी

बच्चे – रामचरणतेजश्रीज ( रामचरण जो आज के नए युवा पीढ़ी के साउथ इंडियन स्टार है )

बचपन से ही चिरंजीवी फिल्मों के पर्टी ज्यादा रुचि रखते थे। उन्होने आन्ध्र प्रदेश के एक कॉलेज से ग्राजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होने कमर्स के बिषय से भी स्नातक की डीग्री तक की पढ़ाई पूरी की है। उनका फिल्म के पर्ती रुचि और लगाव के चलते पढ़ाई स्नातक की पढ़ाई करने के बाद वह चेन्नई पहुंचे और मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट मे अभिनय के सीखने लगे।

सन 1980 मे चिरंजीवी ने सुरेखा से शादी कर लिया जो साउथ इंडियन के मशहूर हास्य कलाकार की बेटी है चिरंजीवी के दो बेटियाँ सुष्मिता , श्रिजा और एक बेटा जिनको आप अच्छे से जानते ही है जिंका नाम रामचरण है जो आज के नए दौर के साउथ के प्रसिद्ध फिल्म स्टार है।

tamilrockers – चिरंजीवी का फिल्मी सफर

मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट से अभिनय अध्यन पूरा करने के बाद चिरंजीवी ने साउथ इंडियन फिल्म पुनाधिरल्लू के साथ अपना film carrier सुरू किया। लेकिन उनको माना पूरी पंडावुलु से चिरंजीवी को अभिनेता के रूप मे पहचान मिली। बर्ष 1979 मे चिरंजीवी के 8 फिल्मे रिलीज हुई लेकिन सन 1980 चिरंजीवी के लिए अच्छा और उत्साह से भरा रहा इस समय चिरंजीवी ने कुछ नकारात्मक भूमिकाए वाली फिल्म भी किया जिनका नाम इस प्रकार है – मोसगड़ू और रानी कसूला रगम्मा।

चिरंजीवी ने एक के बाद एक कई superhit फिल्मे दी है और इसी के कारण 7 बार साउथ इंडियन फिल्म फैर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। और 4 बार नंदी अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

चिरंजीवी ने अपनी आखिरी फिल्म शंकर दादा जिंदाबाद के बाद राजनीति की तरफ अपने आपको मोड दिया और प्रजा राज्यम नाम के राजनीतिक पार्टी के रूप मे बिधानसभा के सदस्य बन गए।

चिरंजीवी ने चेरिटी सस्थान की स्थापना की जिसका नाम है चिरंजीवी चेरिटी ट्रस्ट जो ब्लड बैंक और eye donate केंद्र है इसी के चलते आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा इस संस्थान को सबसे ज्यादा ब्लड जमा करने के लिए भी पुरस्कृत और सम्मान किया है।

आपको यह पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेंट मे लिखे और इस पोस्ट को लाइक और शेर करे

 

Read more..

Indian Blogger Biography

Tamilrockers latest

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 0 1 9 © ClickUrl