upsssc vdo kya hota hai?

govt jobs 49

upsssc vdo kya hota hai ? upsssc vdo exam analysis

दोस्तो आज हम बात करने वाले है upsssc vdo के बारे मे  जो आप सभी के लिए जानना जरूरी है। upsssc vdo क्या होता है यह कैसे काम करता है इसके लिए क्या शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए upsssc vdo के  मे सम्पूर्ण जानकारी देने का आज मै प्रयास करूंगा।

upsssc vdo का full form -village development officer (ग्राम विकास अधिकारी )

भारत के सभी गाँव मे भारत सरकार के द्वारा एक vdo की नियुक्ति की जाती है जिसका कार्य होता है गाँव का विकास उसकी स्तर उन्नति और स्वस्थ से लेकर शिक्षा और मूलभूत सेवाओ को ग्रामीणो तक पहुंचाने का जिम्मा vdo का होता है। vdo अधिकारी गाँव मे होने वाली प्रत्यक विकास कार्यो के लिए जिम्मेदार होता है और उसकी भूमिका अत्यंत पहत्वपूर्ण होती है किसी भी गाँव की विकास के लिए।

ग्राम विकास अधिकारी (vdo) सरकार के द्वारा चयन किया हुआ एक प्रसाशनिक अधिकारी होता है जो ग्रामीणो द्वारा चुने हुये ग्राम प्रधान के साथ मिल कर गाँव के विकास के लिए कार्य योजनाओ का खाका तयार करता है।

अगर आप upsssc vdo के नौकरी के बारे मे सोंच रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए helpful हो सकता है क्योकि मै यहाँ पर vdo से जुड़ी हर उस पहलू के बारे मे बताऊंगा जो आपको एक अच्छा vdo बनने के लिए मदद करेगा।

आप इस आरतीकले को अगर सही तरीके से पूरी पढ़ लेंगे तो आपको इससे जुड़ी सारी शंकाएँ दूर हो जाएंगी और पूर्ण रूप से इसकी तयारी के लिए कार्य कर पाएंगे।

vdo ( village development officer ) कैसे बने 

upsssc vdo की करने से पहले आपको बहुत सी ऐसी बातों को ध्यान मे रखना पड़ेगा जैसे -आपकी शैक्षिक योग्यता कम से कम 12वीं पास होना आवश्यक है इसके साथ साथ भारत के किसी भी राज्य से CCC computer diploma का भी होना अत्यंत आवश्यक है। और यह पहला step है vdo अधिकारी का सपना देखने वालो के लिए।

आपके पास ये दोनों चिजे मौजूद है तो आगे के लिए processing कर सकते है।

upsssc vdo का कार्य क्या होता है ?

भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत पड़ने वाली केन्द्रीय और राज्य सरकार के अधिनियम के अनुसार upsssc vdo  एक सरकारी कर्मचारी होता है जिसका काम मुख्य रूप से गाँव का विकास ही होता है जिसके अंतर्गत ग्रामीण इलाको के अंतर्गत पड़ने वाली स्वस्थ , शिक्षा और सामाजिक पृष्ठभूमि की सुव्यवस्था VDO के देख रेख मे होता है।

इसी भी ग्रामीण के विकास और उससे संबन्धित कार्यो का जिम्मा VDO के हाथ मे होता है जो ग्राम सरपंच के साथ मिल कर गाँव का विकास और उससे जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए एक रूप रेखा तयार करता है। VDO गाँव के विकास मे उत्पन्न हो रही समस्याओं से निपटने के लिए ग्राम सरपंच को प्रशासकीय मदद करता है।

इसके अलावा VDO के कुछ अतिरिक्त कार्य भी होते है जिसे वो स्वयं करता है जैसे :>ग्राम पंचायत के कार्यकालीन मासिक योजनाओ से संबन्धित योजनाओ का लेखाजोखा।

भारत सरकार द्वारा दी गई ग्रामीण सेवाएँ और उसकी बजट और उसके कागजात का हिसाब किताब रखना। स्वस्थ और शिक्षा के हित मे सरकार द्वारा दिया गया निर्देश के लिए VDO का विशेष कार्य होता है जिसके लिए ग्राम प्रधान के साथ मिलकर स्वस्थ और शिक्षा के पर्ती ग्रामीणों मे जागरूक अभियान चलाया जाता है इसके लिए सरकार द्वारा विशेष सुविधाएं दी जाती है।

upsssc vdo की शैक्षिक योग्यता के बारे मे जानकारी

वैसे तो एक VDO Officer बनने के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास और किसी भी सरकारी संस्थान से CCC की कम्प्युटर डिप्लोमा का होना काफी है लेकिन वर्तमान सरकार और जिस हिसाब से ग्रामीणों को Upsssc vdo

आधुनिकरण मे रूपांतरित किया जा रहा है उस हिसाब से आने वाले समय मे VDO पद के लिए शैक्षिक योग्यता मे बदलाव किया जा सकता है सरकार इसपर विचार कर रही है।

vdo Exam की तयारी कैसे करे ?

VDO ( ग्राम विकास अधिकारी ) के पद लिए परीक्षा देना कोई मुश्किल काम नहीं होता है इसके लिए आपको basics बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जो ज्यादा मुश्किल भरा काम नहीं। upsssc vdo syllabus  मे ज्यादा कुछ खास नहीं होता पर आप इसकी पूर्व तयारी अच्छे से करेंगे तो इससे आपको फायदा जरूर मिलेगा। इसके लिए आपको 10वीं तक की अंक गणित का अभ्यास अच्छे से करना अति आवश्यक है। इसके साथ साथ सामान्य ज्ञान और सामान्य अध्यन भी कर सकते है।

विशेष रूप से upsssc vdo syllabus के लिए आपको उत्तर प्रदेश से जुड़ी जानकारी और तर्क क्षमता पर विशेष ज़ोर दे  आप से upsssc vdo exam मे पास जाएंगे।

upsssc vdo के लिए आवेदन कहाँ से करे ?

बहुत से इस बात से अंजान होते है कि vdo के आवेदन हेतु apply कहाँ से करनी पड़ती है और इसकी processing क्या है। मै अपने Readers को यह बताना चाहता हूँ कि इसके लिए आपको कोई लंबा चौड़ा processing की जरूरत नहीं है simple इसके Official Website पर जाना है और आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना है

conclusion:

दोस्तो आपने अभी upsssc vdo के बारे मे पढ़ा आपको यह जानकारी कैसी लगी कृपया कमेंट करके बताए और इस पोस्ट को अधिक से अधिक share करे।

और पढे :

upsssc की जानकारी

IPS kya hai ? IPS officer कैसे बने -IPS full form

ssc ka full form – 2019 SSC आवेदन-भर्ती-Exam

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 0 1 9 © ClickUrl