webinar kya hai हिन्दी मे जाने Best 10 tips

jankari 298

webinar kya hai और इसका महत्व कितना है पूरी जानकारी

webinar kya hai इसकी जानकारी आपको कितनी है और ये क्यो important है एक सफल blogger बनने के लिए , आइये आज इसके बारे मे चर्चा करते है।

सभी bloggers के सफल carrier का बिषय है webinar लेकिन बहुत से ऐसे bloggers है जिनको webinar के बिषय मे जानकारी नहीं है।

webinar क्या है और क्यो ये जरूरी हो जाता है एक blogger के लिए।

blogger अपने blog को google मे rank कराने के लिए कितना मेहनत करता है फिर भी वो सफल नहीं हो पता क्यो कि अनुभव और idea की कमी के कारण वो ऐसा करने मे असमर्थ हो जाता है।

webinar से हम अपने अपना online presence बेहतर बनाने का मौका मिलता है साथ ही इसकी मदद हे हम बहुत कुछ सीख सकते है और अपनी working ability of skill को सही दिशा मे प्रस्तुत कर सकते है

आज मै webinar के topic पर बात कर रहा हूँ और आप सभी को इसकी importance के बारे मे detail मे समझाने की कोशिस करूंगा।

webinar meaning और Full Form की संछिप्त परिभाषा

webinar ( word ) web और seminar से मिलकर बना हुआ एक शब्द है जिसे webinar कहा जाता है। जहां पर online और internet world के बारे मे चर्चा किया जाता है।

बिशेष रूप से यह एक ऐसा platform है जहां पर इसके कार्यक्रम को internet पर आयोजित किया जाता है और online दर्शक इसमे भाग ले सके इसके लिए इसे पूर्ण रूप से तयार किया जाता है।

इसके अलावा यहाँ पर भौतिक दर्शकों की भी उपस्थिती रहती है इसके अलावा webinar के विकल्प मे इस तरह के ऐसे बहुत सारे event organize किया जाता है जो इस प्रकार के होते है

web event

online seminar

webcast

web lecture

virtual event

webinar के फायदे और इसकी उपयोगिता

1 . समय और पैसो के होने वाले खर्चो से बचाता है।

2. यह 100 % online होने के साथ साथ अनुभवी प्रतिभाओं द्वारा आप भी वो सब कुछ सीख सकते है जिसके बारे मे आप सीखना चाहते है।

3. आप घर बैठे ही वो सभी जिज्ञाषाओ को जान सकते है जिसे आप अपने कार्य छेत्र मे उपयोग करने के लिए आपको आवश्यकता है।

4. webinar आपको अपने प्रोफेसर और आपके बीच का तालमेल और आपसी interaction के बीच बेहतर flexibility प्रदान करता है।

5. यह एक साझा मंच है जहां पर एक समान रूप से सबको सिखाया जाता है और छात्रों को सम्मान रूप से एक साथ लाने का काम करता है।

6. यह उन छात्रों को के लिए अति महत्वपूर्ण है जो भौतिक कक्षा मे student से भरी हुई भीड़ मे अपना हाथ उठा कर सवाल पूछने मे घबराहट महसूस करते है।

7. वेबिनार की एक खासियत यह है कि यहाँ पर आपको कोई judge करने वाला नहीं होता , यह एक ऐसा online process है जहां से आप अपने -अपने computer से directly जुड़े होते है और ये आपको बेझिझक हो कर अपना प्रश्न पूछने का अवसर देती है। यहाँ पर आप अपना सवाल आप दो तरीको से पुच सकते है लिख कर या बोल कर।

8. वेबिनार मे live presentation जैसी बहुत सी चीजों के बारे मे बताया और दिखाया जाता है जिससे आपको किसी भी project को समझने मे सहज हो सके।

9. webinar की माध्यम से आप अपने पसंदीदा course के बारे मे ऑनलाइन सीख सकते है जिसके लिए आपको काही भटकने की जरूरत नहीं होती। मात्र अपने computer और internet के माध्यम से आप इसको excess कर सकते है।

10. ये उन छात्रो के लिए अति लाभदायक है जो विदेश जाकर अपना पसंदीदा course के बारे मे पढ़ना चाहते है लेकिन इसमे होने वाला खर्च को afford नहीं कर सकते। webinar course की मदद से आप यह facility पा सकते है और विदेश की तर्ज की quality course के बारे मे सीख सकते है।

webinar

webinar मे Participate कैसे करे

1. इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक laptop का होना अति आवश्यक है। साथ ही अच्छा internet connection का भी होना बहुत ही जरूरी है।

2. आपको किस subject के लिए वेबिनार मे भाग लेना है उसके बारे मे पहले तय करना होगा जिससे आपको बाद मे कोई confusion न हो।

3. यहाँ मै कुछ conferencing software बता रहा हु जिनकी माध्यम से आप वेबिनार मे भाग ले सकते है।

Webinar on air

Skype

Google + Hangout

सिस्को वेबएक्स

Mega Meeting

Ready Talk

Go to Webinar

Any Meeting

On Stream

” इन सभी software के माध्यम से आप एक बेहतर वेबिनार का हिस्सा बन सकते है “

4. आब आपको आपके subject से related campus को choose करना है जो वेबिनार की facility प्रदान करते है। उदाहरण के लिए अगर आपका subject digital marketing से related है तो आपको google मे search करना है best digital marketing webinar campus in delhi – अगर आप delhi से इस course को करना चाहते है तो।

आप अपने choice location के हिसाब से कर सकते है।

5. आब आपको webinar के लिए Register करना पड़ेगा जिसके लिए अलग अलग वेबिनार कंपनी के अलग अलग फीस हो सकती है आप इसका चुनाव खुद कर सकते है कि आप कितना फीस pay कर पाएंगे।

6. Registration की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद webinar company के नियम के अनुसार आपको online time दिया जाएगा जहां पर आपको webinar की सुविधा प्रदान किया जाएगा।

इस तरह आप अपने पसंद के किसी भी कोर्स को वेबिनार के माध्यम से आसानी से सीख पाएंगे साथ ही आपके course मे होने वाली अतिरिक्त खर्च से भी बच जाएंगे।

जहां तक मैंने देखा है और आप सबको भी ये भलीभाँति मालूम है की education field मे technology का विकास तेजी से बढ़ रहा है ऐसे मे लोगो के पास समय की भी कमी है जो की एक वास्तविक सच्चाई है ऐसे मे technology के उपयोग से आप बहुत सी ऐसी चीजों को सीख सकते है आज से 10 वर्ष पहले मुमकिन नहीं था।

आज आपके हाथ मे technology का power है जो समय की डिमांड से बिलकुल जरूरी साधन बन चुका है।

दोस्तो, आपको मेरा यह article कैसा लगा और webinar से संबन्धित आपको किसी भी प्रकार की कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझे comment करके अवस्य बताए ताकि मै आपका मार्गदर्शन कर सकु

इस पोस्ट को like और share जरूर करे

धन्यबाद !

यहाँ पढ़ने के लिए और भी है >

Blog के लिए Quality content कैसे लिखे

Upsssc क्या है इसकी पूरी जानकारी

Hindi SEO टिप्स की जानकारी

3 Comments

  1. 100% Quility post hai ye bhai. pahle to socha tha ke isme wahi purani wali battein hogi par jab ek bar padhna shuru kiya to end tak khatam kar dala.

    Thanks
    Lalit Mittal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 0 1 9 © ClickUrl