What Is Internet Of Things (IOT) in hindi

internet 202
What Is Internet Of Things (IOT) in hindi 1

What Is Internet Of Things (IOT) in hindi-IOT के बारे मे हिन्दी मे जाने

आज हम जिस टॉपिक पर बात करने वाले है उसके बारे मे सायद ही पहले आपने कभी सुना होगा What Is Internet Of Things (IOT) in hindi आज मै आपको simple words मे समझाऊंगा।

iot (internet of things exemples) हिन्दी मे

जिस तरह से दुनिया मे internet की पहुँच लोगो तक सीमित न होकर वो अपनी नई technology से हर चीज पर अपना अधिकार जमाने लग चुका है। हम आप सबको internet के बारे मे कितना पता है सबकी अपनी अपनी राय है लेकिन जहा तक अगर हम बात करे internet की गहराई (deft of internet) के बारे मे तो सायद आप इसके बारे मे explain न कर पाये।

आज internet सिर्फ हम और आप तक सीमित नहीं है यह एक समंदर है जिसे जानने के लिए आपको इसके deft तक जाना पड़ेगा for exemple- आप के पास computer है और आप उसे internet से जब connect करते है तो दुनिया को आप internet की नजर से देख सकते है जो computer बिना internet एक डिब्बे के समान था उसमे internet connect होते ही वो आपकी हर बात का जवाब देने लगता है।

यह बहुत ही advance technology है जिसको आने वाले generation जल्द ही अपनी regular life मे इसका इस्तेमाल करेंगे।

for example अगर मै आपसे कहूँ कि आपके घर का AC आपके body पर लगे sensor से ON हो और आपकी body के temperature के हिसाब से हवा दे तो आपको ताज्जुब लगेगा लेकिन यह सच है कि आने वाले समय मे आप अपने हरेक device को internet of things technology के अनुसार चला पाएंगे।

इसके दायरे मे आने वाले सभी चीजों जैसे -electronics , security system, car, home appliances, music system, alarm clock, और भी बहुत कुछ जिसे आप बड़े आसानी से operate कर अपने सुबिधा अनुसार इनसे काम ले सकेंगे।

एक और internet of things example के साथ मै आपको सरल भाषा मे समझाऊंगा कि कैसे आप अपने life को easy बना सकते है।

What Is Internet Of Things (IOT) in hindi-example

What Is Internet Of Things (IOT) in hindi

मान लेते है कि आप सुबह उठ कर office जाने के लिए तयारी कर रहे है और सबकुछ ठीक ठाक ही है और आप अपने office भी आराम से पहुँच जाते है। आप अपने ऑफिस मे आराम से काम कर रहे होते है इतने मे आपके body मे लगा sensor आपके heartbeat मे कुछ असामान्य स्थिति को sense करने लगता है और तेजी से vibrate करने लग जाता है।

आप खुद भी अपने आप को असामान्य feel करने लगते है और आपको खुद यह महसूस होने लगा है कि आपकी तबीयत सायद खराब हो रही है।

इतने मे आपके mobile phone पर एक message आ जाता है जिस पर लिखा होता है कि आपका blood pressure high हो रहा है और आपकी body की temperature high हो रहा है और आपको fever है साथ ही आपको related medicine लेने की सलाह देता है। इतना ही नहीं वो आपके body के सारे सिग्नल को record कर report related डॉक्टर के पास भी भेज देता है।

जी हा दोस्तो यह कमाल है internet of things का जो आपके body सिग्नल के data को doctor तक पहुंचाने का काम कर रहा है इतना ही नहीं उस डाटा हो instantly doctor के द्वारा review किया जाता है और ऐसे मे आपकी condition के हिसाब से doctor आपके पास एक medical टीम भी भेज देती है जिनके पास आपकी office का address का भी record रहता है । यही नहीं उनके आने की सूचना भी आपके mobile पर message के द्वारा मिल जाती है।

doctor, treatment के बाद आपको सही कर देते है और इसकी सूचना next checkup मे doctor के द्वारा आपको मिल जाती है।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि कैसे internet of things काम करता है और किस तरह से आपकी life मे इसका use होने वाला है।

IOT technologies एक ऐसा platform है जहां पर हरेक devices एक आपस मे internet से connected हो कर एक दूसरे से communicate करते है। आइये जानते है आप किन किन जगहो पर आप IoT project का इस्तेमाल कर सकते है।

(Iot project) – What Is Internet Of Things (IOT) in hindi

home security

for agriculture

smart city

home appliances

energy power

health digitize

auto car

HOW WORKS IOT -What Is Internet Of Things (IOT) in hindi

IoT कैसे काम करता है

इसका काम करने का तरीका यह है कि यह पूरी तरीके से internet protocol version के तहत काम करता है जिसे आप और हम IPV6 भी कह सकते है और खास बात यह है की इसमे हर device का अपना अपना IP address होता है उदाहरण के लिए आप wifi और blutooth को ले सकते है जो एक दूसरे के साथ एक आपस मे connect होकर communicate करते है।

दोस्तो,क्या आपको मालूम है आप भी internet of things का उपयोग करते है ?

आप कभी किसी जगह पर पहली बार जा रहे हो और आपने google map nevigation on कर रखा हो और जब तक आप उस address पर नहीं पहुँचते तब तक google map आपको पूरे रास्ते की जानकारी बताता रहता है। यह भी एक IoT technology का एक पार्ट है जिसने आपको आपकी address तक पहुँचने मे मदद की।

future of (IoT)-What Is Internet Of Things (IOT) in hindi

एक दिन मे कितने iot devices बनते है इसके बारे मे आप सायद नहीं जानते है। जिस तरह दुनिया advance होती जा रही है वैसे ही आज के हर devices चाहे वो mobile phone हो या computers सभी मे हर रोज technology revision की बदलाव देखने को मिलता है। इसका मतलब यही है कि technology market मे competition

मै आपको बता दू कि एक survey मे ये पाया गया कि 2018 तक 11 billion iot devices का निर्माण हो चुका था और 2020 तक यह आंकड़ा 25 billion तक पहुँच सकता है या इससे ज्यादा ।

अभी तक सिर्फ आप computer , smartphone , bluetooth , wifi , google, whatsapp , facebook से connected है लेकिन आने वाले समय मे ऐसे कई और iot project और devices से जुड़ पाएंगे

आपने पढ़ा What Is Internet Of Things (IOT) in hindi और आपको iot definition का article कैसा लगा comment box मे बताए और मेरे इस पोस्ट को लाइक share जरूर करे। और इसी तरह के जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहे।

और भी पढे …

Top 30 Blogging Ideas 2019 in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 0 1 9 © ClickUrl