What is edudel in hindi

internet samanya gyan 320

What is edudel in hindi – full detail and information भारत सरकार की नई पहल

भारत सरकार की educational system को बेहतर बनाने का एक पहल है जिसमे education economic growth ,सामाजिक परिवर्तन social परिवर्तन के साथ आधुनिकरण और राष्ट्रिय एकीकरण को एक साथ जोड़ने का प्रयास है। आइये जानते है What is edudel in hindi मे

इस नीति को 1986 मे भारत सरकार के द्वारा बनाई गई थी और 1992 मे इसका संसोधन किया गया था जिसका उद्येश्य यह है कि भारत के सभी छात्रों एवं उनकी जाती , पंथ निवास, समुदाय से अलग सबको बराबर एक गुणवत्ता की education प्रदान करता है।

edudel का उद्येश्य राष्ट्रिय को बढ़ावा देना राष्ट्रिय एकीकरण को मजबूत करना है। नागरिकता और समग्र संस्कृति कि भावना को मजबूत करके भारत कि education system को राष्ट्रिय एकीकरण मे शामिल करना है।

इसकी सभी स्तर की गुणवत्ता जैसे educational system के अमूल परिवर्तन मे बिशेष भूमिका निरबाहन करना शामिल है। edudel बिशेष रूप से science एवं technology पर ज्यादा ध्यान देता है इसका मुख्य कारण यह है कि भारत को पूर्ण रूप से digitize करके हरेक छेत्र को digitally जोड़ा जा सके और digital, information, technology के छेत्र को और भी मजबूती प्रदान किया जा सके।

भारत सरकार कि इस उपक्रम edudel मे हरेक बच्चों को 14 साल तक कि मुफ्त और अनिवार्य education प्रदान करने का प्रस्ताव शामिल है। शिक्षा निदेशालय इस नीति को लागू करने के लिए सदैव ईमानदारी से प्रयास करता है।

What is edudel in hindi कैसे काम करता है।

सरकार कि इस नीति के अंतर्गत कई चरणों मे क्षैछिक सुबिधाए प्रदान कि जाती है। जैसे पूर्व – प्रार्थमिक , प्रार्थमिक , मध्य , माध्यमिक , वरिष्ठ माध्यमिक और विश्वविध्यालय edudel syllabus मे शामिल है।

What is edudel in hindi

What is edudel in hindi और इसकी शिछा निकाय प्रणाली

भारत सरकार की इस नीति के अंदर भारत सरकार के शिछा निकाय के संगठन मिलकर काम करते है जिसमे पूर्व प्रार्थमिक और प्राथमिक शिछा स्थानीय शिछा निकाय द्वारा इसकी देख रेख की ज़िम्मेदारी ली जाती है।

इसके अलावा मध्य , माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक शिछा को मुख्य रूप से शिछा निदेशालय दिल्ली सरकार द्वारा operate किया जाता है। इसके अंतर्गत deudel student को सरकार के इस नीति के अनुसार शिछित भी किया जाता है।

दिल्ली के 326 विध्यालय को edudel नीति के अंतर्गत समावेश किया गया है जिनको सर्वोदय विध्यालय के रूप मे जाना जाता है और इसके अंतर्गत class 1 से class 12 तक है। विश्वविध्यालय की शिछा प्रणाली के लिए दिल्ली सरकार UGC program को गठन कर चुकी है।

इस समय दिल्ली सरकार द्वारा इस नीति के अंतर्गत 28 degree college पूर्ण रूप से संचालित है। NDMC भी इस नीति के अंतर्गत आता है हालांकि NDMC मुख्य रूप से प्रार्थमिक शिछा से संबन्धित है फिर भी शिछा नीति के अनुरूप यह अपने छेत्र मे मध्य,माध्यमिक,वरिष्ठ माध्यमिक की भी अपने देखरेख मे संचालित कर रहा है।

इसके अलावा कई निजी संगठनो ने भी edudel की शिछा प्रणाली नीति के तहत शिछा के सभी स्तरों को बेहतर बनाने के प्रयास मे लगे हुये है। ऐसे संगठनो को सरकार द्वारा अनुदान दिया जाता है। सरकार की यही कोशिश है कि भारत मे शिछा प्रणाली को बनाया जा सके और हर भारतीय को शिछा का समान अधिकार मिल सके।

इसके अतिरिक्त आप इस संगठन के official website पर visit करके इसके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आपके लिए इस ब्लॉग पर और भी जानकारी है जिसे आप पढ़ सकते है

आपको मेरा यह पोस्ट कैसा लगा अपना सूझव मुझ तक जरूर पाहुचाए आप comment box मे comment करके अपना सुझाव मुझे share कर सकते है।

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 0 1 9 © ClickUrl